World Oral Health Day 2018 : मौखिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने का दिन
World Oral Health Day 2018 : मौखिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने का दिन
Share:

हर वर्ष 20 मार्च को वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे मनाया जाता हैं. मुँह से जुड़ी बीमारियों के प्रति आम जनता को जागरूक करने के लिए आज का दिन नियत किया गया हैं. वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे अच्छे मौखिक स्वास्थ्य के बारे में बताने, मौखिक बीमारियों के बारे में जागरूक करने और मौखिक स्वछता के रखरखाव को बढ़ावा देने पर ही केंद्रित हैं.

जैसे की हर इंजन को ईंधन देने की आवश्यकता होती हैं तभी वह चलता हैं, ऐसे ही हमारे शरीर के इंजन को भी ईंधन देने की जरुरत होती हैं और वो ईंधन कैलोरी के रूप में हमारे शरीर में जाता हैं. ये कैलोरीज़ हमें भोजन से मिलती हैं. भोजन का सेवन भी हम मुँह से ही करते हैं और यदि किसी का मुँह ही तंदरुस्त नहीं हैं तो आप कितना भी स्वस्थ खाना ही क्यों न खा ले ये आपके शरीर के लिए किसी भी तरह से उपयोगी नहीं होगा.

जितना आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं उतना ही मौखिक ध्यान भी रखना चाहिए. मौखिक स्वास्थ्य आपके मुंह, दांत और मसूड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता हैं. ख़राब मौखिक स्वास्थ्य से ना केवल मुँह से जुड़ी बीमारियां जन्म लेती हैं बल्कि इससे हृदय रोग, मधुमेह, स्ट्रोक, श्वसन समस्याओं और गर्भवती महिलाओं में प्रसव पूर्व शिशु जन्म के जैसी और भी बीमारियां पैदा होती हैं. इसलिए आज वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे पर हम आपको अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ सुझाव दे रहे हैं-

नियमित रूप से दिन में दो बार अपने ब्रश करे.

प्रत्येक छह महीने में डेंटिस्ट के पास जाएँ तथा अपने मौखिक स्वास्थ्य की जांच कराएँ.

तंबाकू और ज़रूरत से ज़्यादा अलकोहल का सेवन करने से बचें.

फल और सब्जियों से भरपूर स्वस्थ और संतुलित आहार का ही सेवन करें.

ज्यादा मीठा आहार जैसे कि केक, कुकीज और कैंडी का अत्यधिक सेवन करने से बचें.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -