विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस, पर जानें इसका महत्व
विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस, पर जानें इसका महत्व
Share:

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है। विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य उन जानवरों और पेड़ों का संरक्षण करना है जो पृथ्वी के प्राकृतिक वातावरण से विलुप्त हो चुके हैं। विश्व स्तर पर विशेष जागरूकता अभियान आयोजित किए जाते हैं ताकि यह स्वीकार किया जा सके कि एक स्वस्थ वातावरण एक स्थिर और स्वस्थ मानव समाज की नींव है।

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाने के पीछे का उद्देश्य एक प्रजाति के रूप में आत्मनिरीक्षण करना है कि मनुष्य प्रकृति का किस प्रकार शोषण कर रहे हैं। वैश्विक तापमान में वृद्धि प्रकृति और मनुष्यों के बीच असंतुलन पैदा कर रही है। यह विभिन्न बीमारियों को जन्म देता है और बाढ़ जैसी आपदाओं की ओर ले जाता है।

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने वनों के संरक्षण का संकल्प लेने की अपील की. उन्होंने ट्वीट किया, "इस साल विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर, आइए हम वनों के संरक्षण का संकल्प लें। वे लोगों और ग्रह को बनाए रखने की नींव हैं।" चलो परिवर्तन लगाते रहो! आइए प्रकृति को संरक्षित, संरक्षित और पुनर्स्थापित करने का प्रयास करें। हमारा जीवन, स्वास्थ्य, कल्याण, शांति और प्रगति इस पर निर्भर करती है आइए हम प्रकृति के लिए बेहतर तरीके से निर्माण करें। विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस उन सभी को सलाम करता है जो हमारी प्राकृतिक दुनिया की रक्षा के लिए काम करते हैं।

LAC पर लगातार अपनी ताकत बढ़ा रहा चीन, सुब्रमण्यम स्वामी बोले- हम क्या कर रहे ?

अजय देवगन ने पढ़ी ऐसी कविता कि फैंस हुए मंत्रमुग्ध, सुनील शेट्टी और अक्षय कुमार के झलके आंसू

अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा केरल, कोरोना नियम के उल्लंघन के बाद बढ़ा संक्रमण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -