ये है दुनिया का सबसे सिक्योर नोट
ये है दुनिया का सबसे सिक्योर नोट
Share:

जानकर हैरानी होगी कि ऑस्ट्रेलिया की मुद्रा विश्व में एक मात्रा ऐसी मुद्रा है जो कि सबसे ज्यादा सिक्योर मानी जाती है. इस मुद्रा की खाशियत जानकर हर कोई हैरान रह जाता है. यह मुद्रा ट्रांसपेरेंट है जिससे आर-पार देखा जा सकता है. ऑस्ट्रेलिया के नोट काफी सिक्योर हैं कोई और उनका कॉपी नहीं बना सकता है. यह मुद्रा पूरी तरह से वाटर प्रूफ है. कहा जाता है कि घंटों तक पानी में रह सकता है और इसके गलने का भी डर नहीं रहता है. 

पानी में घंटों तक डाले रखने के बाद भी यह पानी में सुरक्षित रहता है जबकि और देशों कि मुद्राओं के नोट गल जाते हैं.  हालाँकि भारतीय करेंसी को भी एक स्टैंड करेंसी का खिलाफ हांसिल है. भारतीय मुद्रा का नोट कपास से बना होता है जो कि नमी सोख लेता है जबकि वहीं ऑस्ट्रेलियन डॉलर पर नमी और धूल का भी असर नहीं होता.

कई सालों के बाद भी ये ऑस्ट्रेलियन मुद्रा के नोट बिल्कुल नए और चमकदार दिखाई देते हैं. ऑस्ट्रेलियाई सरकार दावा करती है कि उनकी मुद्रा का नोट दुनिया में सबसे सिक्योर है उसे कोई भी कॉपी नहीं कर सकता है. यह नोट पॉलिमर से बना होता है और छूने पर काफी मोम के जैसा और कठोर होता है तो वहीँ भारतीय नोट काफी मुलायम होते हैं.

यहाँ पागलपन को दूर करने के लिए कर दिया जाता है सिर में छेद

यहाँ ट्रेन के डब्बों में लगती हैं स्कूल की क्लासेज

एक रात में ही शादी करके अपना सुहाग उजाड़ देता हैं किन्नर समाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -