दुनिया का एक ऐसा दुर्लभ जीव, जो सालों तक बिना कुछ खाए रह सकता है जींदा
दुनिया का एक ऐसा दुर्लभ जीव, जो सालों तक बिना कुछ खाए रह सकता है जींदा
Share:

दुनिया के हर जीव के पास कुछ न कुछ खास विशेषताएं होती हैं. कई ऐसे जीव भी हैं जो कई दिनों तक बिना पानी के जी सकते हैं तो कुछ जीव ऐसे भी हैं जो बिना खाए भी जिंदा रह सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही दुर्लभ जीव के बारे में बताने जा रहे है जो बिना कुछ खाए भी कई साल तक जिंदा रह सकता है. ये जिव का नाम सैलामैंडर है.  सैलामैंडर नामक यह जीव दक्षिण पूर्व यूरोप के देश बोस्निया और हर्जेगोविना में पानी के भीतर मौजूद गुफाओं में मिला है. करीब 7 साल से अधिक वक्त होने के बाद भी सैलामैंडर अपने जगह से हिला भी नहीं है. वैज्ञानिकों के मुताबिक इस जीव की त्वचा और अविकसित आंखें इन्हें अंधा बनाती हैं. शायद इसी कारण है की यह जीव अपने जगह से हिल नहीं रहे हैं. किसी जीव का अपने स्थान से ना हिलना कोई असामान्य बात नहीं है.

बता दें की सैलामैंडर अपना पूरा जीवन पानी के भीतर बीताता है और इसकी उम्र 100 साल की होती है. इसका आवास स्लोवेनिया से लेकर क्रोएशिया जैसे बाल्कन देशों में भी है. सैलामैंडर अपनी जगह करीब 12 साल के बाद तब ही बदलता है जब उसे साथी की तलाश होती है. हंगेरियन नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के ज्यूडिट वोरोस के अनुसार, 'इससे पहले ऐसे जीवों की कल्पना की गई थी. यहां भारी बारिश के वजह से ये जीव बहकर गुफाओं से बाहर आने के बाद ही हम इन्हें देख पाए हैं. अन्यथा इन्हें देखने के लिए हमें गोताखोरी कर गुफा में जाना होता है, लेकिन अब हम गुफा के पानी में मौजूद अंशों को देखकर ही यह बता सकते हैं कि वे वहां हैं या नहीं. '

दरअसल, सैलामैंडर जिन गुफाओं में रहते हैं, वहां भोजन मिलना आसान नहीं होता है. यह जीव बिना कुछ खाए भी कई वर्षों तक जिंदा रह सकता है. हालांकि सैलामैंडर जब भी सक्षम होते हैं तो छोटे कीड़े-मकोड़े, घोंघे और कीड़ों को खाते हैं.

शैफाली ज़रीवाला को ‘कांटा लगा’ गाने के लिए मिली थी ये रकम

इस वजह से बारिश के बाद आसमान में नजर आता है इंद्रधनुष

दिल्ली के इस 1600 साल पुराने लौह स्तंभ के है चौका देने वाले रहस्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -