जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व दूध दिवस, क्या है इसका इतिहास और महत्व
जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व दूध दिवस, क्या है इसका इतिहास और महत्व
Share:

दूध के सेवन से हमारे शरीर को कई सारे लाभ होते है। दूध से हमें कई सारे आवश्यक पौषक तत्वों की प्राप्ति होती है। दूध के महत्व को समझने और इसे व्यर्थ न जाने देने के लिए, जिसके लाभों के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। भारत में आज भी कई सारे लोग ऐसे हैं, जिन्हें दूध नहीं मिल पाता है जिससे कि उनके शरीर में पोषण की कमी बाकी रह जाती है। तो चलिए जानते है जानिए विश्व दुग्ध दिवस का महत्व । 

विश्व दुग्ध दिवस का इतिहास: हम बता दें कि इस दिन को मनाने की शुरुआत वर्ष 2001 में  की गई थी। इसकी शुरुआत संयुक्त राष्ट्र के खाद्य औऱ कृषि संगठन मंत्रालय द्वारा की गई थी। विश्व दुग्ध दिवस में बीते वर्षों में 70 से अधिक देश भाग ले रहे हैं। इन देशों में दूध के महत्व को समझने के लिए कई सारे कार्यक्रमों का आयोजन बड़े ही धूमधाम से किया जाता है। भारत में 26 नवंबर को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है। 

दूध में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व: इतना ही नहीं दूध में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए बहुत जरुरी भी होते हैं। इसमें विटामिन- ई, डी, के और ए पाया जाता है। और तो और मैग्नीशियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, राइबोफ्लैविन भी दूध में पाए जाते हैं इसलिए बचपन से ही दूध का सेवन बच्चों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है और बुजुर्गों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी इसका सेवन आवश्यक होता है। 

ICC ने बुलाई अहम बैठक, टी-20 वर्ल्ड कप पर हो सकता है फैसला

ओईसीडी का बड़ा बयान, कहा- "विश्व अर्थव्यवस्था इस साल 6 प्रतिशत की दर..."

सिंगल चाइल्ड पॉलिसी ख़त्म करने जा रहा चीन, देगा 3 बच्चे पैदा करने की अनुमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -