जानिए वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे का इतिहास
जानिए वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे का इतिहास
Share:

हर साल 20 मई को विश्व स्तर पर वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे मनाया जाता है। इस दिन कई राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेट्रोलॉजी और जिससे संबंधित क्षेत्र में जिसकी उन्नति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सहयोग करते हैं।

इस वर्ष विश्व मेट्रोलोजी दिवस का विषय है: Measurements for global trade. इस विषय को निष्पक्ष वैश्विक व्यापार की सुविधा में अहम् भूमिका माप-विद्या के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए चुन लिया गया, ताकि उत्पादों के मानकों और विनियमों और उत्पाद की अपेक्षाओं को पूरा किया जाना सुनिश्चित किया जा सके।

वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे का इतिहास: हम बता दें कि वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे, सत्रह देशों के प्रतिनिधियों द्वारा पेरिस, फ्रांस में 20 मई 1875 को आयोजित मीटर कन्वेशन के हस्ताक्षर की वर्षगांठ को चिन्हित करने के लिए मनाया जाने वाला एक वार्षिकोत्सव है। विश्व मेट्रोलॉजी दिवस परियोजना का कार्यन्वन इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ लीगल मेट्रोलॉजी (OIML) और ब्यूरो इंटरनेशनल डेस पॉइड्स एट मेसर्स (BIPM) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

जबरदस्त अवतार में नजर आएंगे पवन सिंह, 'लोहा पहलवान' का होगा वर्ल्ड टीवी प्रीमियर,

क्या T 20 वर्ल्ड कप भी 'कोरोना' की भेंट चढ़ जाएगा ? BCCI ने बुलाई अहम बैठक

जर्मनी ने हिज़्बुल्लाह से जुड़े समूहों पर की छापेमारी, फंड इकट्ठा करने के आरोप में 3 संस्थाओं पर लगाया प्रतिबंधब्लिंकन और लावरोव ने तनावपूर्ण समय के बीच पहली बार मुलाकात की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -