जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व मौसम दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व मौसम दिवस
Share:

विश्व मौसम दिवस प्रत्येक वर्ष 23 मार्च को मनाया जाता है, 30 मार्च 1950 को विश्व मौसम संगठन संयुक्त राष्ट्र के एक विभाग के रूप में स्थापित किया गया था। जेनेवा में इसका मुख्यालय रखा गया है, भू- विज्ञान पर आधारित मौसम विभाग में कई विश्व परिशोध होता है। इस विज्ञान का उपयोग समय समय पर आने वाली बाढ़, सूखा, भूकंप, जैसी कई प्राकृतिक आपदा ही नहीं अपितु वर्षा की स्थिति, चक्रवात  संभावनाएं और हवाई यातायात, समुद्री यातायात आदि के मौसम की सटीक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलती है। 

आज कल मौसम विज्ञान अति उन्नत स्तर तक पहुंच चुका है, मौसम आधुनिक कारण रेडारों तथा उच्च तकनीक से युक्त कृतिम उग्रह या कम्प्यूटर के माध्यम से विभिन्न और सभी करों के माध्यम से हम मौसम की जानकारी हासिल कर सकते है। इतना ही नहीं पानी और हवा के बहाव और कृतिम उपग्रह द्वारा सटीक जानकारी और चित्र भेजकर उसके बारें में जान सकते है। 

यदि नहीं मौसम विभाग ने उच्चतम और निम्न स्तर की भी जानकारी आसानी से मिल जाती है। वहां के प्रदूषण का स्तर चंद मिंटो में जान सकते है। हम बता दें कि इसी तरह की कई छोटी छोटी जानकारी भी आसानी से प्राप्त की जा सकती है। हमे सी बात का ध्यान रखना चाहिए कि मौसम में हो रहे परिवर्तन और उससे जुड़ी कई मौसमिक घटनाओं का भी पता लगाया जा सकता है। 

केरल के कारोबारी अरबपति ने 400 टन कश्मीरी सेब का यूएई में किया आयात

रायबरेली में बड़ा सड़क हादसा, दो लोगों की दर्दनाक मौत

कोरोना को रोकने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे ? सीएम शिवराज ने ली समीक्षा बैठक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -