वर्ल्‍ड मेंटल हेल्‍थ डे 2018 : दिल खोलकर मीठा खाए और दिमागी बीमारियों को दूर भगाए
वर्ल्‍ड मेंटल हेल्‍थ डे 2018 : दिल खोलकर मीठा खाए और दिमागी बीमारियों को दूर भगाए
Share:

10 अक्टूबर को विषभर में वर्ल्‍ड मेंटल हेल्‍थ डे मनाया जाएगा और इस मौके पर हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसके जरिए आप अपनी दिमागी बिमारियों को हमेशा के लिए दूर भगा सकते हैं. आपको भले ही ये जानकर हैरानी होगी लेकिन हम आपको बता दें मीठा खाने से कई सारी दिमाग से जुड़ी बीमारियां ख़त्म हो जाती है. दरअसल मीठे में माइक्रोन्यूट्रिएंट तत्व पाए जाते हैं और इससे तनाव और बेचैनी कम हो जाती है. इस वजह से ही कुछ चीज़े खाने के बाद हमें ख़ुशी होती है और बार-बार उस चीज़ को खाने का मन करने लगता है. आइये हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों मीठा खाने से ख़ुशी मिलती है.

दरअसल मीठी चीज़े दिमाग के उस हिस्से को उत्तेजित करती हैं जहां से खुश रहने वाले हार्मोन्स का स्त्राव होता है. ख़ुशी का अहसास दिलाने वाले हार्मोन- एंडोर्फिंस, सेरोटोनिन, डोपामाइन और ऑक्सीटोन का असर बहुत कम समय के लिए होता है. इस वजह से कई बार मिठाई, चॉकलेट और ऐसी ही और भी कई चीज़े देखकर मुंह में पानी आ जाता है. ऐसी चीज़े खाकर इंसान को अच्छा महसूस होने लगता है लेकिन ये ख़ुशी मात्र कुछ ही सेकण्ड्स के लिए होती है.

जितना हो सके हमें हमारे दिमाग को बिना किसी टेंशन के ही रखना चाहिए. ऐसे में आपको ज्यादातर नकारात्मक भावनाओं से दूर रहना चाहिए. कई बार नकारात्मक भावनाओं इस कदर हावी होती है कि ये आपके दिमाग पर दुष्प्रभाव कर सकती हैं इसलिए जितना हो सके इससे दूर ही रहना चाहिए.

खबरें और भी....

महिलाएं करती हैं प्रताड़ित तो पुरुष भी उठा सकते हैं ये कदम

BMW खरीदने के लिए शख्स ने किया ऐसा काम देखकर सभी रह गए हैरान

ऐसा कॉलेज जहां गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड के साथ में होने पर ही मिलेगी एंट्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -