गैस चैम्बर में तब्दील हुई दिल्ली, दुनिया के नक़्शे पर देखें डेंजर ज़ोन की तस्वीर

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को सरकारें हमेशा वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने का दावा करती हैं, जिसकी विश्व भर में एक अलग पहचान होगी. सरकारों के वादों का तो पता नहीं किन्तु विश्व के नक्शे पर इस वक्त दिल्ली की एक अलग ही पहचान है, वो पहचान है दिल्ली का गैस चैंबर बनना. दिल्ली की हवा पूरी तरह से जहरीली हो गई है, जो दुनिया में सबसे अधिक खतरनाक दिख रही है.

प्रदूषण की क्वालिटी की जांच करने वाली वेबसाइट aqicn.org को यदि देखें तो दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के बारे में पता लगता है. साथ ही यहां से विश्व के बड़े शहरों के प्रदूषण का हाल भी मालूम पड़ता है, जो इस हकीकत को बयां कर रहा है कि दिल्ली की हालत बेहद खराब है. वेबसाइट पर मौजूद डाटा के मुताबिक दिल्ली और एनसीआर के इलाकों का बुरा हाल है. यहां AQI का डाटा 300 से आरंभ हो रहा है जो कि 900 तक के आंकड़े पर जा रहा है. जो साधारण नहीं बल्कि काफी खतरनाक है.

एक ओर भारत में जहां दिल्ली और आसपास के इलाकों में हालात काफी खतरनाक हैं, तो वहीं यदि दुनिया के अन्य हिस्सों के नक्शे को देखें तो AQI काफी सटीक दिखाई दे रहा है. एक तरफ दिल्ली-एनसीआर में जहां पर मार्क रेड तक जा रहा है तो यूरोप और अमेरिका जैसे इलाकों में सबकुछ ग्रीन है यानी अंडर कंट्रोल है.

नवंबर महीने में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहाँ देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

इस म्यूज़ियम में पायी जाती है अजीबो गरीब चीजें, जानकार उड़ जायेंगे होश

एक और कीर्तिमान बनाने से महज 8 रन पीछे रोहित शर्मा, पहले टी 20 में कर सकते हैं धमाल

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -