ये है दुनिया के सबसे बड़े ज्वालामुखी, जो अपनी सुंदरता के लिए जाते हैं
ये है दुनिया के सबसे बड़े ज्वालामुखी, जो अपनी सुंदरता के लिए जाते हैं
Share:

आपने हवाई प्रांत के बारे में तो सुना ही होगा जहां आये दिन ज्वालामुखी Volcano फटते रहते हैं. ये जगह खतरनाक तो होती ही है लेकिन उतनी ही सुंदर भी होती है. इनके फटने की वजह से आसपास के इलाकों में काफी नुकसान भी होता हैं. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि ये ज्वालामुखी जितने खतरनाक होते हैं, इनकी सुन्दरता लोगों को अपनी और उतनी ही आकर्षित करती हैं. आज हम कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे है जहां बड़े-बड़े ज्वालामुखी फटते हैं लेकिन फिर भी लोग इसे देखने के लिए आते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में. 

* ओजोस डेल सलाडो (Ojos del Salado) 
अर्जेंटीना (Argentina) में स्थित ओजोस डेल सलाडो दुनिया का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी है. इसकी सागर तल से कुल ऊंचाई 6,893 मीटर (22,615 फुट) है. यह धरती का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी होने के साथ-साथ दक्षिण अमेरिका का भी सबसे ऊंचा ज्वालामुखी है.

* मोंटे पिस्सिस (Monte Pissis) 
एंडीज (Andes) पर्वत श्रेणी में स्थित मोंटे पिस्सिस संसार का दूसरा सबसे ऊंचा ज्वालामुखी है. यह समुद्र तल से 6,793 मीटर (22,287 फुट) ऊँचा है. मोंटे पिस्सिस, अर्जेंटीना के ला रिओजा राज्य में स्थित एक शांत ज्वालामुखी है, जिसका नाम एक फ्रेंच भूगर्भ विज्ञानी पेड्रो जोस पिस्सिस के नाम पर रखा गया था.

* नेवाडो ट्रेस क्रुसेस (Nevado Tres Cruces) 
6,748 मीटर ऊँचाई के साथ एंडीज पर्वत में स्थित नेवाडो ट्रेस क्रुसेस दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा ज्वालामुखी है. यह अर्जेंटीना और चिली (Chile) इन दो देशों की सरहद पर स्थित है.

* लुल्लैलाको (Llullaillaco) 
दुनिया के सबसे शुष्क स्थानों में से एक, अटाकामा मरुस्थल (Atacama Desert) के समीप स्थित लुल्लैलाको चौथा सबसे ऊंचा ज्वालामुखी है, जो सागर तल से 6,739 मीटर ऊंचा है. यह एक प्रसुप्त ज्वालामुखी है जो अर्जेंटीना और चिली की सीमा पर स्थित है.

* टिपस (Tipas) 
टिपस ज्वालामुखी एंडीज पर्वत में स्थित एक बहुत बड़ा जटिल ज्वालामुखी है जिसकी ऊंचाई 6,660 मीटर (21,850 फुट) है. यह उत्तरी पश्चिमी अर्जेंटीना में स्थित है.

Video : इन बुजुर्गों का स्टंट देखकर आपको भी आ जायेंगे पसीने

सिर्फ सरनेम के कारण टूट गई शादी, दुल्हन ने किया ऐसा काम

3 फीट लंबी छिपकली ने जब अस्पताल में मचा दिया हंगामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -