दुनिया का सबसे बड़ा धर्म ?
दुनिया का सबसे बड़ा धर्म ?
Share:

दुनिया में तर-तरह के धर्म है और इन धर्मों का पालन करने वालों की संख्या भी लाखों करोड़ों में हैं. सभी धर्मों के अलग-अलग विधि-विधान और नियम हैं. सभी धर्मों का अपने-अपने स्तर पर अलग महत्व है. लेकिन बात जब दुनिया के सबसे बड़े धर्म या किस धर्म के लोगों की संख्या दुनिया में सबसे अधिक है कि आती है तो अधिकतर लोग इस पर मौन रह जाते है. ऐसा इसलिए क्योंकि अधिकतर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है. लेकिन आप निराश ना हो आज हम आपसे इसी विषय पर बात करने वाले है कि दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन-सा है ? आज हम दुनिया के कुछ प्रमुख धर्मों और उनकी जनसंख्या से आपको रुबरू कराएंगे...

6...जैन धर्म

हमारे देश में जैन धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक है. वहीं पूरे विश्व में जैन धर्म को मानने वाली आबादी की बात की जाए तो वह 42 लाख है. 

5..सिख धर्म

सिख धर्म दुनिया के सबसे बड़े धर्मों की सूची में पांचवे स्थान पर है. भारत में सबसे अधिक सिख पाए जाते है. सिखों की कुल आबादी 2.3 करोड़ है.

4...बौद्ध धर्म

बौद्ध धर्म दुनिया का चौथा सबसे बड़ा धर्म है. बौद्ध धर्म को मानने वालों की संख्या लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में हैं. दुनिया में कुल 37 करोड़ बुद्धिष्ठ मौजूद है. यह आंकड़ा वैश्विक आबादी का कुल 5 फीसदी है. 

3...हिन्दू धर्म

हिन्दू धर्म दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है. साथ ही यह दुनिया के सबसे प्राचीन धर्मों में से भी एक है. दुनिया में सबसे अधिक हिन्दू हिंदुस्तान में पाए जाते हैं. दुनियाभर में कुल 1 अरब यानी कि 100 करोड़ से अधिक हिन्दू है. 

2...इस्लाम

इस्लाम को मानने वालों को मुसलमान कहा जाता है. इस्लाम दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है. दुनियाभर में कुल 1.6 अरब मुसलमान फैले हुए हैं. 

1...ईसाई 

दुनिया के सबसे बड़े धर्म की बात की जाए तो ईसाई धर्म दुनिया का सबसे बड़ा धर्म है. दुनिया की आबादी में 31 फीसदी आंकड़ा ईसाईयों का है. दुनियाभर में 2.2 अरब ईसाई मौजूद है. 

खबरें और भी...

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस: अपनों के बीच ही पराए बन रहे भारत के बुजुर्ग

दिसंबर तक पूर्ण हो जाएगी भारतीय सेना के पुनर्गठन की समीक्षा

नजरिया: क्या निजाम बदलते ही बदल गई पाकिस्तान की नीति?

कौन कहता है हिन्दुस्तान में सख्ती नही है ये 7 कानून हिला कर रख देंगे आपको

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -