विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम बन कर हुआ तैयार, इन दो टीमों के बीच हो सकता है मैच
विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम बन कर हुआ तैयार, इन दो टीमों के बीच हो सकता है मैच
Share:

गुजरात के अहमदाबाद में विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम करीब तैयार हो चुका है। यह स्टेडियम 63 एकड़ में बनाया गया है। इस स्टेडियम की लागत 700 करोड़ रुपये की बताई जा रही है। इस स्टेडियम में एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। बताया जा रहा है कि यदि सब कुछ ठीक रहा है तो अगले साल मार्च में यहां एशिया इलेवन और वर्ल्ड इलेवन के बीच प्रदर्शनी मैच खेला जा सकता है। केंद्रीय गृह मंत्रीअमित शाह के बेटे और वर्तमान में बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि यह स्टेडियम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया के इस सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री मोदी के आने की उम्मीद है। शाह को गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने बताया है कि स्टेडियम का काम पूरा हो चुका है। इसलिए बीसीसीआई के के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि वह मार्च में ओपनिंग मैच के लिए आईसीसी से की मंजूरी लेंगे। रविवार को मुबंई में हुई बोर्ड की सालाना बैठक के बाद गांगुली ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में सुनिश्चित किया कि आईसीसी से मंजूरी मिल जाने के बाद ही इस स्टेडियम में एशिया इलेवन और वर्ल्ड इलेवन के बीच मैच का आयोजन किया जायेगा।

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन इस स्टेडियम के ओपनिंग मैच को यादगार बनाना चाहता है, इसलिए वो चाहता है कि दुनिया के स्टार क्रिकेटर एकसाथ यहां एक मैच खेलें। मालूम हो कि इस नए स्टेडियम को पुराने मोटेरा स्टेडियम के गिराने के बाद बनाया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट की परिकल्पना गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष और तब के गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में की गई थी। मोदी के बाद गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बने अमित शाह के लिए भी यह स्टेडियम ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। यह स्टेडियम मेट्रो स्टेशन के पास साबरमती नदी के किनारे 65 एकड़ में बना है। इस स्टेडियम में पहले 54,000 दर्शकों की बैठने की व्यवस्था थी, पर अब नए स्टेडियम में एक लाख 10 हजार दर्शक मैच देख सकेंगे। सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी बड़ा होगा। 

आइए जानते हैं इस स्टेडियम की खास बातें...
विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड्स, क्लब हाउस, ओलम्पिक साइज स्विमिंग पूल और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी भी बनाई गई है। स्टेडियम का स्ट्रक्चर ऐसा है कि जब भी कोई खिलाड़ी बाउंड्री मारे तो स्टेडियम में बैठने वाला हर क्रिकेट प्रेमी उस बाउंड्री को देख पाए। कार और स्कूटर की पार्किंग व्यवस्था की गई है। जिसमें 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था है। पहली बार किसी स्टेडियन में एलईडी लाइट लगाई जाएंगी। इसके अलावा 75 कोर्पोरेट बॉक्स बनाए गए हैं। स्टेडियम में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग इंतजाम किए गए हैं। स्टेडियम के पास मेट्रो लाइन भी लाई गई है।

पहले भी इस स्टेडियम में दर्ज हो चुके हैं ये विश्व रिकॉर्ड
इसी स्टेडियम में पहले भी कई मैच खेले जा चुके हैं। जब भी इसका नाम सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम ही था और यहां पर कई विश्व कीर्तिमान स्थापित हो चुके हैं। वर्ष 1982 में निर्मित पुराने स्टेडियम में सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन पूरे किए थे। कपिल देव ने यहीं पर न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली का सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट का रिकॅार्ड तोड़ा था। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर का पहला दोहरा शतक यहीं लगाया था। 2011 के विश्व कप टूर्नामेंट में भारत ने इसी मैदान पर विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया टीम का विजय रथ रोका था।  

दक्षिण एशियाई खेल: भारत V/S पाकिस्तान के बीच पुरुषों के वॉलीबॉल का खिताबी मुकाबला

न्यूज़ीलैंड की जमीन पर जो रुट का शानदार दोहरा शतक, बने दुनिया के पहले कप्तान

विवाह के बंधन में बंधी बबीता फोगाट, इस पहलवान के साथ लिए 8 फेरे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -