यह रहा दुनिया का सबसे बड़ा सोने का सिक्का, एक टन है इसमें वजन

यह रहा दुनिया का सबसे बड़ा सोने का सिक्का, एक टन है इसमें वजन

आपने आज तक कई ऐसी चीजों के बारे में जरूर सुना और देखा होगा, जो दुनिया की सबसे बड़ी चीजों में शामिल रहती है. जैसे कि दुनिया का सबसे बड़ा पल, देश, जानवर, पक्षी, नदी, इंसान आदि. हालांकि लेकिन क्या आपने दुनिया का सबसे बड़ा सोने का सिक्का देखा है या इसके बारे में सुना है. तो फिर आपके पास स्वर्ण के सबसे बड़े सिक्के के बारे में जानने का स्वर्णिम अवसर है. 

आप सभी को इस बात से अवगत करा दें कि दुनिया का सबसे बड़ा सोने का सिक्का आ चुका है. ख़ास बात यह है कि एक टन वजनी दुनिया का यह सोने का सबसे बड़ा सिक्का है, जिसे पर्थ मिंट द्वारा बनाया गया है. 

इस सोने के सिक्के को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में मंगलवार को पर्थ मिंट फिजिकल गोल्ड ईटीएफ की लॉन्चिंग पर एक दिन के लिए प्रदर्शित किया गया था और इस सोने के सिक्के की शुद्धता 99.9% है. वहीं इस सिक्के की चौड़ाई 80 सेंटीमीटर की है और इसकी मोटाई 12 सेंटीमीटर की है. जबकि इस सोने के सिक्के को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शामिल किया गया है. वहीं पर्थ मिंट के सीईओ रिचर्ड हेस ने इसे लेकर बताया है कि वे लोग जो अपने पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में सोने में रुचि रखते हैं, अतः वे देख सकते हैं कि आप इतने कम कीमत में अच्छा धन संग्रह कर रख सकते हैं. 

 

यह है दुनिया का सबसे सुरक्षित घर, परमाणु बम का भी नहीं होगा असर

कीमत इतनी, आप सोच ना सको जितनी, 16 साल में बनी थी 5712 करोड़ रु की पेंटिंग

लुंगी पहनना युवक को पड़ा भारी, खाना खाने के लिए होटल में घुसा और फिर...

इस देश ने बचाई 30 हजार पक्षियों की जान, 192 करोड़ रु में खड़ा किया अनोखा घर