बस तैयार होने वाला है विश्व का सबसे ऊंचा पुल.., जानिए क्या है चेनाब पर बन रहे इस ब्रिज की खासियत
बस तैयार होने वाला है विश्व का सबसे ऊंचा पुल.., जानिए क्या है चेनाब पर बन रहे इस ब्रिज की खासियत
Share:

श्रीनगर: रेल मंत्रालय ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर बनाए जा रहे विश्व के सबसे ऊंचे रेल पुल की तस्वीरें सोशल मीडिया साइट Twitter पर साझा की हैं। चिनाब नदी पर बन रहा ये पुल हर तरह के मौसम में कश्मीर को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने का काम करेगा। रेल मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए लिखा चिनाब ब्रिज शीघ्र ही कश्मीर के लिए हर मौसम में रेल संपर्क लाएगा। 

 

चिनाब नदी पर बने इस पुल की ऊंचाई नदी के तल से 359 मीटर है। ब्रिज को जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में कटरा-बनिहाल रेल खंड पर 27949 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है। इस ब्रिज का निर्माण कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड (krcl) उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (usbrl) प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है। यह कश्मीर को देश के अन्य हिस्सों को रेलवे के माध्यम से जोड़ेगा।

इस ब्रिज को स्ट्रक्चरल स्टील से निर्मित किया गया है। ये माइनस 10 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को भी झेलने की क्षमता रखता है। मतलब जम्मू-कश्मीर के मौसम का इस ब्रिज पर कोई असर नहीं पड़ेगा और ब्रिज बिना किसी समस्या के चलता रहेगा। बता दें कि, विश्व का सबसे ऊंचा ब्रिज जम्मू-कश्मीर के चिनाब नदी पर बनाया जा रहा है। 'चिनाब ब्रिज' दिसंबर 2022 तक रेल यातायात के लिए आरंभ हो सकता है।  

SC/ST कानून को लेकर कर्नाटक हाई कोर्ट ने दिया बड़ा फैसला, फर्जी मामलों पर लगेगी लगाम

कोच्चि से अबू धाबी के बीच उड़ान भरेगी यह एयरलाइन कंपनी

अग्निपथ विरोधी हिंसा में अब तक 387 आरोपी गिरफ्तार, अलीगढ़ में जाँच के डर से कोचिंग सेंटर बंद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -