World Hearing Day: डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी, कहा- 4 में से 1 व्यक्ति को 2050 तक होगी सुनने की समस्या
World Hearing Day: डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी, कहा- 4 में से 1 व्यक्ति को 2050 तक होगी सुनने की समस्या
Share:

3 मार्च को विश्व श्रवण दिवस मनाया जाता है, ताकि उन उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके जो श्रवण हानि को रोकने के लिए उठाए जा सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) उन कार्यों को प्रोत्साहित करता है जो सुनने और कान की देखभाल को बढ़ावा दे सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा सुनने की पहली विश्व रिपोर्ट, 3 मार्च को विश्व श्रवण दिवस से पहले शुरू की गई, जिसमें निवेश और कान और श्रवण सेवाओं की पहुंच का विस्तार करके श्रवण हानि को रोकने और संबोधित करने के प्रयासों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता को रेखांकित किया गया। 

दुनिया भर में लगभग 2.5 बिलियन लोग, या चार लोगों में से एक, 2050 तक कुछ हद तक सुनने में हानि रह सकती है, और उनमें से कम से कम 700 मिलियन को कान और सुनवाई देखभाल और अन्य पुनर्वास सेवाओं तक पहुंच की आवश्यकता होगी जब तक कि कार्रवाई नहीं की जाती है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी। रिपोर्ट के अनुसार, बच्चों में लगभग 60 प्रतिशत सुनने की हानि रूबेला और मेनिन्जाइटिस की रोकथाम के लिए टीकाकरण, मातृ और नवजात देखभाल में सुधार, और ओटिटिस मीडिया के शुरुआती प्रबंधन, या सूजन संबंधी बीमारियों जैसे उपायों के माध्यम से रोका जा सकता है। 

जबकि वयस्कों में, शोर नियंत्रण, सुरक्षित सुनना और ओटोटॉक्सिक दवाओं की निगरानी के साथ-साथ अच्छी कान की स्वच्छता अच्छी सुनवाई को बनाए रखने और सुनवाई हानि की संभावना को कम करने में मदद कर सकती है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों से पता चला है कि अधिकांश देशों में, कान और श्रवण देखभाल अभी भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों में एकीकृत नहीं है और देखभाल सेवाओं तक पहुंच कान की बीमारियों और सुनवाई हानि वाले लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण है। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वास्थ्य प्रणाली की क्षमता में सबसे ज्यादा अंतर मानव संसाधनों में है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने कहा, "अनुपचारित श्रवण हानि लोगों की संवाद करने, अध्ययन करने और जीविकोपार्जन की क्षमता पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकती है।"

50 करोड़ में बिकी 10 सेकंड की यह वीडियो क्लिप, देखिए इसमें क्या है खास

सत्तारूढ़ दल बहुमत की तलाश में है पाकिस्तान सीनेट चुनाव की गति

विप्रो नस्लीय न्याय और सामाजिक समानता को आगे बढ़ाने के लिए WEF की पहल में हुआ शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -