WHO का बड़ा बयान, भारत समेत दुनियाभर में कोरोना टीकाकरण को लेकर कही ये बात
WHO का बड़ा बयान, भारत समेत दुनियाभर में कोरोना टीकाकरण को लेकर कही ये बात
Share:

जेनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से संबंधित 2 दिग्गज भारतीय वैज्ञानिकों ने कहा है कि अब जब भारत कोरोना के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा और महत्वाकांक्षी टीकाकरण अभियान चलाने जा रहा है, तो इस दौरान उसे पूरी जनसंख्या की रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने की खातिर वैक्सीन का तेजी से वितरण करने की चुनौती का सामना करना पड़ेगा। 

WHO में मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन और परामर्शदाता हम्सादवानी कुगानंथम ने कहा कि यह चुनौती न केवल भारत के सामने होगी, बल्कि विश्व के सभी देशों की सरकारों के सामने भी होगी जो महामारी से मुकाबले करने के लिए अपनी आबादी का टीकाकरण आरंभ करने जा रहे हैं। रविवार को भारत के औषधि नियामक ने ऑक्सफोर्ड के कोरोना वैक्सीन 'कोविशिल्ड' और भारत बायोटेक के 'कोवैक्सीन' के सीमित आपात इस्तेमाल की स्वीकृति दी थी। 

WHO के वैज्ञानिकों ने कहा कि वर्तमान में लगभग 45 संभावित टीकों का क्लिनिकल परीक्षण चल रहा है और 156 संभावित वैक्सीन का क्लिनिकल परीक्षण से पहले का मूल्यांकन चल रहा है। कोरोना के इलाज एवं टीकों के विकास, उत्पादन तथा इन तक समान पहुंच को गति देने के लिए वैश्विक सहयोग 'कोवैक्स' पहल की शुरुआत कोलिशन ऑफ एपिडेमिक प्रिपेयर्डनेस इनोवेशन्स (CIPI), गावी (बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा गठित वैक्सिन अलायंस) तथा WHO ने मिलकर की है।

पाकिस्तान: सुप्रीम कोर्ट का आदेश- तोड़े गए मंदिर को दो हफ़्तों में वापस बनाया जाए

मुंबई प्रमुख कोच सर्जियो लोबेरा ने आने वाले मैच को लेकर कही ये बात

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने की भारत की निर्णायक कार्रवाई की प्रशंसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -