क्या सचमुच धूम्रपान छोड़ने में मदद करती है ई-सिगरेट, जानिए क्या कहता है WHO
क्या सचमुच धूम्रपान छोड़ने में मदद करती है ई-सिगरेट, जानिए क्या कहता है WHO
Share:

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट, ई सिगरेट या वाष्पीकृत सिगरेट एक बैटरी चालित उपकरण है, जो सिगरेट, सिगार या पाइप जैसे धुम्रपान वाले तम्बाकू उत्पादों का एक विकल्प है। तथाकथित निकोटीन वितरण के अलावा यह वाष्प सेवन किए जाने वाले तम्बाकू के धुंएं के समान स्वाद और शारीरिक संवेदन भी प्रदान करती है, जबकि इस क्रिया में दरअसल कोई धुंआ या दहन नहीं होता है। 2003 में एक चीनी फार्मासिस्ट होन लिक ने इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट ईजाद की और उसके अगले साल उसे बाज़ार में पेश किया गया।

WHO की राय
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सितंबर 2008 में ऐलान किया था कि उसे नहीं लगता कि धूम्रपान की आदत छुडाने में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट कोई तर्कसंगत उपाय है और WHO ने इसके विपणनकर्ताओं से मांग की थी कि वे अपनी सामग्री से ऐसी कोई भी सलाह हटा दें कि WHO इलेक्ट्रॉनिक सिगरेटों को सुरक्षित और प्रभावकारी मानता है। WHO के तम्बाकू मुक्त पहल के अस्थायी निदेशक डगलस बेचर कहते हैं कि, "यदि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के विपणनकर्ता धूम्रपान की लत छुडाना चाहते हैं तो उन्हें नैदानिक अध्ययन और विषाक्तता विश्लेषण करने की आवश्यकता है और उन्हें उचित नियामक ढांचे के अंतर्गत काम करना चाहिए. जब तक वे ऐसा नहीं करते हैं तब तक WHO इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट को एक उपयुक्त निकोटीन प्रतिस्थापन चिकित्सा के रूप में नहीं मान सकता और निश्चित तौर पर इस गलत सलाह को स्वीकार नहीं कर सकता कि WHO ने इस उत्पाद का समर्थन किया है।"

बिक्री रोकने के लिए उठाए जा रहे कदम:-

बता दें कि 2010 में उरुग्वे में तम्बाकू विनियमन आयोजित की गई एक बैठक में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के बारे में नकारात्मक चेतावनी देने के लिए भारी दबाव डाला गया। यह दबाव मुख्यतः इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट को प्रतिबंधित करने के लिए समझौता करने वाले देशों - कनाडा, ब्राजिल, थाईलैंड, हांगकांग और सऊदी अरब - की तरफ से आया।

न्यू जर्सी के साथ ही न्यू हैम्पशायर, न्यू यॉर्क और पेंसिल्वेनिया ने भी विभिन्न तरीकों का उपयोग कर इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट को प्रतिबंधित कराने की कोशिश आरंभ कर दी है। न्यू हैम्पशायर का सुधार अभियान अपने ही किस्म का एक अनोखा और अद्वितीय श्रेणी का है। न्यू हैम्पशायर में छात्रों के एक दल ने सांझे तौर पर एक ग्रुप बनाया है जो "ब्रीद न्यू हैम्पशायर" कहलाता है़. इस ग्रुप ने राज्य सरकार से नाबालिगों को इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की अपील की है। जबकि नाबालिगों को इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट की बिक्री कानूनी मामला है, कुछ की चिंता यह है कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट सामान्य सिगरेट धूम्रपान के लिए रास्ता खोल देने का कार्य करेगी. इसके अलावा एरिजोना ने नाबालिगों को इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट बेचने पर प्रतिबंध की योजना बनाई है। वाशिंगटन राज्य में, किंग काउंटी बोर्ड के स्वास्थ्य विभाग ने सार्वजनिक जगहों में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के धूम्रपान पर बैन लगा दिया है और नाबालिगों को बिक्री किए जाने को भी निषिद्ध कर दिया है।

अमेरिका में PHD की पढ़ाई कर रहे बांग्लादेशी छात्र को मारी गोली, मौत

ट्रेड वॉर के कारण अमेरिका और चीन दोनों को हो रहा नुकसान, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

विश्व साक्षरता दिवस: देश की इतनी आबादी अब भी है अशिक्षित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -