World Health day 2020 : कोविड-19 के चलते ये रहेगा इस साल  का थीम
World Health day 2020 : कोविड-19 के चलते ये रहेगा इस साल का थीम
Share:

आज 7 अप्रैल को पुरे विश्व भर में विश्व स्वास्थय दिवस के रूप में मनाया जाता है इस दिवस को मनाए के पीछे का मुख्य उद्देश्य लोगो के बीच में स्वस्थ सम्बन्धी सेवाओं के बारे में जगरूकता पहुँचाना और उन्हें स्वास्थय सेवाए मुहैया करवाना है। इस वर्ष जब सम्पूर्ण विश्व कोरोना वायरस जैसी महामारी से संक्रमण से जुंझ रहे है ऐसे में इस दिन की महत्वत्ता और भी अधिक बढ़ गयी है इसलिए इस वर्ष का थीम भी अत्यधिक महत्वपूर्ण बनाया गया है इसी जानने के पहले आइये जानते है इसका इतिहास

डब्लूएचओ ने अपने स्थापना दिवस यानी कि 7 अप्रैल 1950 से ‘वर्ल्ड हेल्थ डे’ मनाने की शुरुआत की थी। स्वास्थ्य के मुद्दों और समस्याओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने के मकसद से डब्लूएचओ के नेतृत्व में हर साल दुनिया भर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

थीम 2020 :हर वर्ष एक खास विषय यानी थीम का चुनाव करके इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है। पिछले साल स्वास्थ्य दिवस की थीम थी ‘यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज : एवरीवन, एवरीवेयर’। इसका मकसद वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाना और सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराना था। इस वर्ष हम 72वां विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाएंगे। इस बार डब्लूएचओ ने उन नर्सों और मिडवाइव्स के योगदान को सम्मान देने की कोशिश की है, जो कोडिव-19 की जंग के खिलाफ दुनिया को स्वस्थ रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही हैं। इसके लिए डब्लूएचओ ने #सपोर्टनर्सेजएंडमिडवाइव्स थीम रखी है।

नर्स और अन्य हेल्थ वर्कर्स कोविड-19 से संक्रमित लोगों की जान बचाने, उनका इलाज करने में अपनी सेहत को खतरे में डालकर रात-दिन लगे हुए हैं। दो-तिहाई से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों की तुलना में, नर्सों का भी योगदान काफी महत्वपूर्ण है। डब्लूएचओ द्वारा वर्ष 2020 को नर्स और मिडवाइफ ( इंटरनेशल ईयर ऑफ द नर्स एंड मिडवाइव्स ) के वर्ष के रूप में नामित किया गया है। ऐसे में ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ दुनिया भर में नर्सिंग और मिडवाइव्स के काम को उजागर करने का एक खास अवसर है। ऐसा करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ये वर्कफोर्स हर देश के मेडिकल विभाग का एक मूल्यवान और महत्वपूर्ण संसाधनों में से एक है। आज कोरोनावायरस की लड़ाई में जीत हासिल करने के लिए जिस तरह देश-दुनिया के डॉक्टर्स लगे हुए हैं, उसमें इन नर्सेज और मिडवाइव्स का भी कम योगदान नहीं है।

आपके घर में इन स्थानों में चुपके से घुस सकता है कोरोना वायरस और आपको पता भी नहीं लगेगा

Dalgona कॉफ़ी नहीं अब करे इस ब्लू टी का सेवन, सेहत के लिए बहुत गुणकारी

पाक के सुरक्षा कर्मियों को बचाव किट मांगना पड़ा महंगा, 150 को किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -