18-19 मई को WHA की अहम बैठक, अध्यक्ष भारत से ताइवान को उम्मीद
18-19 मई को WHA की अहम बैठक, अध्यक्ष भारत से ताइवान को उम्मीद
Share:

नई दिल्ली:  73वीं वर्ल्ड हेल्थ असेम्बली (WHA) की मीटिंग 18-19 मई को जिनेवा में आयोजित होने जा रही है. बता दें कि WHA विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की डिसिजन मेकिंग बॉडी है. इस मीटिंग में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से  सभी सदस्य देश हिस्सा लेंगे. बैठक में स्वास्थ्य चुनौतियों और कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के आगे के रास्ते पर विचार किया जाएगा.

इसके बाद 22 मई को एग्जीक्यूटिव बोर्ड की मीटिंग होगी. सभी WHO सदस्य देश WHA की इस मीटिंग में शामिल होंगे और एग्जीक्यूटिव बोर्ड की तरफ से तैयार हेल्थ एजेंडा पर विचार करेंगे. WHA के प्रमुख कार्यों में संगठन की नीतियां, डायरेक्टर जनरल की नियुक्ति, आर्थिक नीतियों की निगरानी, प्रस्तावित प्रोग्राम बजट का अनुमोदन और समीक्षा करना शामिल हैं.

आपको बता दें कि इसी महीने भारत को तीन वर्ष के लिए WHO एग्जिक्यूटिव बोर्ड काअध्यक्ष चुना जाना है. इससे पहले बोर्ड की वार्षिक मीटिंग होगी. ताइवान को उम्मीद कि भारत ऑब्जर्वर का दर्जा हासिल करने में ताइवान की सहायता करेगा. ताइवान के पास ये दर्जा 2009 से 2016 के मध्य रहा था. हालांकि भारत ने ज्यादातर बीजिंग की ‘एक चीन नीति’ का समर्थन किया है, किन्तु भारत के ताइवान के साथ भी हमेशा से अच्छे रिश्ते रहे हैं.

वित्त मंत्री ने भारतीय कंपनियों के लिए नियम में किया बड़ा बदलाव

आखिर क्यों वारेन बफेट ने बेचे एयरलाइन कंपनियों के शेयर ?

इस राज्य में काल बना भयानक तूफान, कई लोग हुए घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -