रिपोर्ट : पाकिस्तान से कम खुश है भारत
रिपोर्ट : पाकिस्तान से कम खुश है भारत
Share:

ओस्लो : यह खबर देशवासियों के लिए निराशाजनक है कि संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में सर्वाधिक खुशहाल देशों की वैश्विक सूची में भारत 122वें पायदान पर पाया गया है, जबकि आतंकवाद से त्रस्त पाकिस्तान और गरीबी से जूझ रहे नेपाल भारत से बेहतर स्थिति में हैं.

गौरतलब है कि खुशहाल देशों की सोमवार को जारी इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत पिछले साल के 118वें स्थान से नीचे खिसककर 122वें पायदान पर आ गया है. इस बार की वैश्विक सूची में बहुत उलटफेर हुआ है. जहाँ मालदीव को विश्व खुशहाली रिपोर्ट में जगह ही नहीं मिल पाई है. वहीं इस बार नार्वे ने डेनमार्क को पीछे धकेल कर दुनिया के सर्वाधिक खुशहाल देशों में पहले स्थान पर पहुंच गया है.जबकि पिछले वर्ष की सूची में चौथे स्थान पर था.

बता दें कि सार्क के आठ देशों में पाकिस्तान 80वें स्थान पर, नेपाल 99वें, भूटान 97वें, बांग्लादेश 110वें, जबकि श्रीलंका 120वें स्थान पर है. विश्व खुशहाली रिपोर्ट में डेनमार्क, आइसलैंड, स्विटजरलैंड और फिनलैंड शीर्ष पांच देशों में शामिल हैं, जबकि मध्य अफ्रीकी गणराज्य अंतिम पायदान पर है. सीरिया का स्थान 155 देशों में 152वां है, जबकि यमन और दक्षिण सूडान क्रमश: 146वें और 147वें स्थान पर हैं.

उल्लेखनीय है कि वार्षिक विश्व खुशहाली रिपोर्ट में जिन कारकों से 155 देशों को मापा गया, उनमें गैरबराबरी, जीवन प्रत्याशा, प्रति व्यक्ति जीडीपी, लोक विश्वास (यानी भ्रष्टाचार मुक्त सरकार और व्यापार), और सामाजिक समर्थन जैसे कारक शामिल रहे.लेकिन इस बार नार्वे कई प्रमुख गणनाओं के आधार पर शीर्ष स्थान पर पहुंच गया. इनमें देखभाल, जीवन के निर्णय लेने की आजादी, मिलनसारता, अच्छे शासन, ईमानदारी, स्वास्थ्य और आय के स्तर को भी आधार बनाया गया.

यह भी पढ़ें

International Day Of Happiness : हर इन्सान अपने और अपनों के लिए ख़ुशी चाहता है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -