यूक्रेन युद्ध के कारण  विश्व में  खाद्य की कीमतें ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच गईं: एफएओ
यूक्रेन युद्ध के कारण विश्व में खाद्य की कीमतें ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच गईं: एफएओ
Share:

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने शुक्रवार को कहा कि विश्व खाद्य वस्तुओं की कीमतें मार्च में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं, क्योंकि काला सागर क्षेत्र में युद्ध ने मुख्य अनाज और वनस्पति तेलों के बाजारों के माध्यम से झटके फैलाए।

मार्च में, एफएओ खाद्य मूल्य सूचकांक का औसत 159.3 अंक था, जो फरवरी से 12.6 प्रतिशत ऊपर था, जब यह पहले ही 1990 के बाद से अपने उच्चतम स्तर को पार कर चुका था।

सूचकांक नियमित रूप से कारोबार किए जाने वाले खाद्य पदार्थों की अंतरराष्ट्रीय कीमतों की टोकरी में मासिक परिवर्तनों का विश्लेषण करता है। मार्च 2021 की तुलना में मार्च 2021 में यह सूचकांक 33.6 प्रतिशत अधिक था।

एफएओ अनाज मूल्य सूचकांक फरवरी की तुलना में मार्च में 17.1 प्रतिशत बढ़ गया, गेहूं और सभी मोटे अनाज की कीमतों में भारी वृद्धि के कारण, ज्यादातर यूक्रेन में संघर्ष के कारण।

पिछले तीन वर्षों में, रूस और यूक्रेन ने क्रमशः दुनिया के गेहूं और मक्का निर्यात का लगभग 30 प्रतिशत और 20 प्रतिशत हिस्सा लिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में फसल की स्थिति पर चिंताओं ने इस महीने दुनिया में गेहूं की कीमतों में 19.7 प्रतिशत की वृद्धि में योगदान दिया।

इस बीच, मक्का, जौ और ज्वार की कीमतें सभी महीने में 19.1 प्रतिशत बढ़ गईं, जो नई ऊंचाई पर पहुंच गईं। एफएओ के चावल मूल्य सूचकांक का मार्च मूल्य फरवरी से मुश्किल से बदल गया था, और इसलिए अभी भी मूल और गुणवत्ता में अलग-अलग रुझानों के कारण एक साल पहले के स्तर से 10 प्रतिशत नीचे।

पाकिस्तान के लिए आतंकवाद, नियंत्रण रेखा संघर्ष के बारे में अलर्ट

यूक्रेन संघर्ष, जलवायु पर कार्रवाई कनाडा के बजट में

लेबनान के प्रधानमंत्री ने देश को बचाने के लिए क्रॉस-पार्टी सहयोग का आह्वान किया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -