1980 में में मनाया गया था पहला विश्व खाद्य दिवस, आज के दिन ले यह शपथ

Oct 16 2019 10:07 AM
1980 में  में मनाया गया था पहला विश्व खाद्य दिवस, आज के दिन ले यह शपथ

आप सभी को बता दें कि हर साल विश्व खाद्य दिवस संपूर्ण विश्व में मनाया जाता है. वहीं इसे हर साल 16 अक्टूबर को मनाते है. यही वह दिन था जब संयुक्त राष्ट्र संघ में खाद्य व कृषि संगठन की स्थापना 1945 में हुई थी. कहते हैं इस दिन का आयोजन खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के सदस्य राष्ट्रों के द्वारा शुरू किया गया था और| आज कल इसे खाद्य इंजीनियरिंग दिवस के नाम से भी जाना जाता है. ऐसे में खाद्य और कृषि संगठन के अलावा विश्व के अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों जैसे विश्व खाद्य प्रोग्राम व अंतरराष्ट्रीय कोष भी कृषि के विकास हेतु इस आयोजन में सहायता प्रदान करते हैं और विश्व खाद्य दिवस के आयोजन के लिए हर साल एक विषय वस्तु का चयन किया जाता है.

खबरों के मुताबिक यह विषय वस्तु सामान्यतया कृषि, शिक्षा व स्वास्थ्य से संबंधित बनाया जाता है. ऐसे में इस दिन कई बड़े समारोह भी होते हैं जैसे भोज का आयोजन, भूख दौड़ का आयोजन और सार्वजनिक समारोह आदि. आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र संघ में 1945 को खाद्य एवं कृषि संगठन की स्थापना की गयी थी और इसी स्थापना दिवस को याद करने के लिए “विश्व खाद्य दिवस” 16 अक्टूबर को पूरे विश्व में मनाया जाता है.

वहीं सबसे पहला खाद्य दिवस 1980 में मनाया गया था लेकिन आज के समय में यह विश्व भर में 150 से अधिक देशो में मनाया जाता है. इसी के साथ बताते हैं इसका लक्ष्य बढ़ती हुई गरीबी, भुखमरी, और खाद्य संकट के प्रति जागरूकता बढ़ाना है. विश्व खाद्य दिवस पर हम सभी को शपथ लेनी चाहिये कि '''कभी भी भोजन को नष्ट नही करेंगे. ये ख्याल रखेंगे की हमारे आस पड़ोस में कोई भूखा न रहे. शादी, ब्याह जैसे कार्यक्रम में भोजन नष्ट नही करेंगे. बचे हुए भोजन को गरीब भूखे बेसहारा लोगो में वितरित करेंगे.''

'बेहद 2' के नए प्रोमो में खूंखार नजर आईं जेनिफर विंगेट, देखकर डर जाएंगे आप

मूडीज के बाद इस संस्था ने भी घटाए भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान

World Boxing Championship 2019: हार से मैरीकॉम निराश, जजों पर उठाए सवाल