मई में विश्व खाद्य वस्तुओं की कीमतों में थोड़ी गिरावट आई: संयुक्त राष्ट्र
मई में विश्व खाद्य वस्तुओं की कीमतों में थोड़ी गिरावट आई: संयुक्त राष्ट्र
Share:

रोम: संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने शुक्रवार को कहा कि विश्व खाद्य वस्तुओं की कीमतों में लगातार दूसरे महीने मई में मामूली गिरावट आई, हालांकि गेहूं और चिकन की कीमतों में वृद्धि हुई।

मई 2022 में, एफएओ खाद्य मूल्य सूचकांक का औसत 157.4 अंक था, जो अप्रैल से 0.6% नीचे था। हालांकि, सूचकांक, जो नियमित रूप से कारोबार किए जाने वाले खाद्य पदार्थों की टोकरी की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में मासिक परिवर्तनों का विश्लेषण करता है, मई 2021 की तुलना में मई 2021 में 22.8 प्रतिशत अधिक था।

एफएओ अनाज मूल्य सूचकांक के अनुसार, गेहूं की कीमतें अप्रैल से 5.6 प्रतिशत और एक साल पहले उनके तुलनीय मूल्य से 56.2 प्रतिशत ऊपर थीं, जो पिछले महीने से 2.2 प्रतिशत बढ़ गई थीं।

भारत द्वारा घोषित निर्यात प्रतिबंध, कई मुख्य निर्यातक देशों में फसल की स्थिति पर चिंताओं और युद्ध के कारण यूक्रेन में कम उत्पादन पूर्वानुमानों की प्रतिक्रिया में अंतर्राष्ट्रीय गेहूं की कीमतें बढ़ गईं, जो मार्च 2008 में रिकॉर्ड उच्च हिट से केवल 11% नीचे थी।

अंतरराष्ट्रीय चावल की कीमतें बोर्ड भर में प्राप्त हुईं, जबकि मोटे अनाज की कीमतें 2.1 प्रतिशत गिर गईं, संयुक्त राज्य अमेरिका में फसल की स्थिति में थोड़ा सुधार, अर्जेंटीना में मौसमी आपूर्ति और ब्राजील की मुख्य मक्का फसल की शुरुआत के जवाब में मक्का की कीमतें और भी गिर गईं।

हज यात्रियों के लिए खुशखबर!!! सऊदी अरब ने एयरलाइनों के लिए नियम जारी किए

जो बिडेन ने बंदूक हिंसा पर कार्रवाई करने का आह्वान किया

अमेरिका ने कहा उत्तर कोरिया में कोई धार्मिक स्वतंत्रता और मानवाधिकार नहीं!!!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -