आयरलैंड में जनमत संग्रह के बाद हुई पहली समलैंगिक शादी
आयरलैंड में जनमत संग्रह के बाद हुई पहली समलैंगिक शादी
Share:

डबलिन। आपको बता दे की आयरलैंड में एक अद्भुत व ऐतिहासिक जनमत संग्रह के बाद समलैंगिक जोड़ा रिचार्ड डॉवलिंग और कॉर्मिक गुलूग्ली मंगलवार को 12 साल के बाद शादी के बंधन में बंध गए. इसके साथ ही आयरलैंड में रिचार्ड डॉवलिंग और कॉर्मिक गुलूग्ली की समलैंगिक शादी के बाद यह समलैंगिकों की शादी को स्वीकृति देने वाला पहला देश बन गया है आयरलैंड में समलैंगिकों की यह पहली जोड़ी है। जनमत संग्रह के जरिए आयरलैंड समलैंगिकों की शादी को स्वीकृति देने वाला पहला देश बन गया है।

गौरतलब है की आयरलैंड की जनता ने समलैंगिक शादी के पक्ष में तकरीबन 62 प्रतिशत वोट दिए है. आयरलैंड के कानून में समलैंगिकों की शादी के मसले पर काफी लंबी जद्दोजहद के बाद आखिरकार वहां पर आधिकारिक तौर पर इस हफ्ते समलैंगिकों की शादी को पहचान दे ही दी गई है.

आयरलैंड में रह रहे ईसाईयों और सामाजिक तौर पर रुढ़िवादी लोगों के लिए यह एक बड़ी परिवर्तन की लहर है. रिचार्ड डॉवलिंग और कॉर्मिक गुलूग्ली ने मंगलवार की सुबह को दक्षिणी शहर के क्लोनमेल में शादी के बंधन में बंधे. यह समलैंगिक जोड़ा रिचार्ड डॉवलिंग और कॉर्मिक गुलूग्ली अपनी इस शादी को लेकर बहुत ही खुश है.

उन्होंने कहा की अब हम आराम से रह सकते है. हालाँकि बहुत सी जगहों पर जैसे की एशिया और अफ्रिका के कई जगहों पर समलैंगिक शादी अभी भी वर्जित और अवैध है तो वहीं साउथ अफ्रिका, ब्राजील, कनाडा और यूनाइटेड स्टेट्स में समलैंगिक शादी कानून तौर पर मान्य है. 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -