नहीं रहे विश्व प्रसिद्ध पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा, कोरोना के कारण गई जान
नहीं रहे विश्व प्रसिद्ध पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा, कोरोना के कारण गई जान
Share:

देहरादून: कोरोना संकट के बीच एक दुखद खबर सामने आई है जिसमे चिपको आंदोलन के नेता तथा विश्व प्रसिद्ध पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा अब नहीं रहे। विश्व प्रसिद्ध पर्यावरणविद् बहुगुणा का कोरोना संक्रमण के चलते देहांत हो गया है। 95 वर्ष की आयु में सुंदरलाल बहुगुणा ने ऋषिकेश एम्स में अंतिम सांस ली है। 

वह कुछ दिनों पहले कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। जिसके पश्चात् सेहत बिगड़ने पर उनको ऋषिकेश एम्स में एडमिट करवाया गया था। बहुत दिनों से उनका यहां उपचार चल रहा है, लेकिन शुक्रवार को उनका निधन हो गया। सुंदरलाल बहुगुणा प्रख्यात गढ़वाली पर्यावरणवादी तथा चिपको आंदोलन के नेता थे।

विश्व प्रसिद्ध पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा बीते कई वर्षों से हिमालय में वनों के संरक्षण के लिए लड़ रहे थे। वह पहले 1970 के दशक में चिपको आंदोलन के प्रमुख सदस्य में से एक थे। तत्पश्चात, 1980 के दशक से आरम्भ होकर 2004 के शुरू में एंटी टिहरी डैम आंदोलन की अगुवाई भी की थी। आपको बता दें कि चिपको आंदोलन के नेता सुंदरलाल बहुगुणा ने तीन कृषि कानूनों के विरुद्ध प्रदर्शन कर रहे अन्नदाताओं को भी अपना समर्थन दिया था। गौरतलब है कि तीन कृषि कानूनों के विरुद्ध 26 नवंबर से किसान राष्ट्रीय राजधानी की तमाम सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। 

बस एक कॉल पर मिलेगी कोरोना सम्बंधित हर मदद, आयुष मंत्रालय ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

सॉरी पापा, मैंने आपकी बात नही सुनी... बोलकर फंदे से झूल गई विवाहिता

डॉक्टरों से चर्चा के दौरान भावुक हुए पीएम मोदी, बोले- अब हमारा मंत्र यही होगा- जहां बीमार, वहीं उपचार...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -