विश्व पर्यावरण दिवस: आज मिट्टी बचाओ आंदोलन में शामिल होंगे PM मोदी
विश्व पर्यावरण दिवस: आज मिट्टी बचाओ आंदोलन में शामिल होंगे PM मोदी
Share:

नई दिल्ली: आप सभी जानते ही होंगे आज विश्व पर्यावरण दिवस है। ऐसे में इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम 'मिट्टी बचाओ आंदोलन' में शामिल होंगे। आप सभी को बता दें कि इस दौरान पीएम मोदी सद्गुरु के नाम से लोकप्रिय 'जग्गी' वासुदेव द्वारा शुरू किए गए वैश्विक आंदोलन के कार्यक्रम सभा को भी संबोधित करेंगे। जी हाँ, आपको जानकारी दे दें कि 'मिट्टी बचाओ आंदोलन' बिगड़ती मिट्टी के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसे सुधारने के लिए जागरूक प्रतिक्रिया लाने के लिए एक वैश्विक आंदोलन है।

जी दरअसल इस आंदोलन की शुरुआत आध्यात्मिक नेता सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने मार्च 2022 में की थी। उन्होंने 27 देशों से गुजरते हुए 100 दिन की मोटरसाइकिल यात्रा शुरू की थी। 5 जून को इसका 75वां दिन है। आपको बता दें कि यह मूल रूप से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा नवंबर 2021 में ग्लासगो में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन पार्टियों (सीओपी26) में उच्चस्तरीय मंत्रिस्तरीय खंड में बढ़ती ग्लोबल वार्मिग से निपटने के लिए एक मंत्र के रूप में किया गया था। जी हाँ और यह विचार पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवनशैली को बढ़ावा देता है। केवल यही नहीं बल्कि यह लॉन्च दुनियाभर में व्यक्तियों, समुदायों और संगठनों को पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन शैली अपनाने के लिए प्रभावित करने और राजी करने के लिए शिक्षाविदों, विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों आदि से विचारों और सुझावों को आमंत्रित करने के लिए 'लाइफ ग्लोबल कॉल फॉर पेपर्स' की शुरुआत करेगा।

आप सभी को बता दें कि पीएमओ के बयान में यह कहा गया है कि कार्यक्रम में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स, जलवायु अर्थशास्त्री लॉर्ड निकोलस स्टर्न, न्यूड थ्योरी के लेखक कैस सनस्टीन, विश्व संसाधन संस्थान के सीईओ और अध्यक्ष अनिरुद्ध दासगुप्ता, यूएनईपी के वैश्विक प्रमुख इंगर एंडरसन, यूएनडीपी के वैश्विक प्रमुख अचिम स्टेनर और विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास सहित अन्य शामिल होंगे।

पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे 'मिट्टी बचाओ आंदोलन' को सम्भोदित

PM मोदी के दौरे के बीच कानपुर में सड़कों पर उतरी मुस्लिम भीड़, की पत्थरबाज़ी और हिंसा.., जानें पूरा मामला

25 लाख लोगों को मिलेगा रोज़गार.., UP इन्वेस्टर्स मीट में सीएम योगी ने किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -