World Environment Day : पर्यावरण दिवस मनाने के चार उद्देश्य

हर साल 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाया जाता हैं. हर साल दुनियाभर में इस दिन पर्यावरण के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है और सभी को पर्यावरण को अच्छा बनाने के लिए जागरूक किया जाता हैं. सभी लोग पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझ जाए तो वाकई में दुनिया बहुत आगे निकल जाएगी. पर्यावरण हम सभी के लिए बहुत आवश्यक है और पर्यावरण अगर शुद्ध होगा तो हम सभी का जीवन बहुत ही अच्छा होगा साथ ही हम सभी पृथ्वी को भी सुरखित रख पाएंगे. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कि पर्यावरण दिवस मनाने के पीछे के उद्देश्य क्या -क्या है.

 

सबसे पहला उद्देश्य यह रखा गया था कि पर्यावरण की समस्याओं को एक मानवीय चेहरा मिले जो उन्हें कम करने में सहायता प्रदान करे.

दूसरा उद्देश्य लोगो को यह समझाया जाए कि कैसे वह पर्यावरण का संरक्षण कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें क्या-क्या करना होगा.

 

तीसरा उद्देश्य लोगों के मन में इस धारणा को बढ़ावा देना की पर्यावरण की समस्याओं के प्रति अपनी रूचि दिखाएं और सभी जगह पर्यावरण के लिए जागरूकता फैलाए.

चौथा उद्देश्य यह है कि सभी देशों में पर्यायवरण के प्रति जागरूकता फैलाना और सभी को पर्यावरण का आनंद उठाने के बारे में समझना और सभी को यह बताना कि अगर वह पर्यावरण की देखभाल नहीं करेंगे तो उनकी आने वाली पीढ़ियां पर्यावरण का आनंद नहीं उठा पाएंगी.

विश्व पर्यावरण दिवस: पर्यावरण के लिए वृक्षारोपण क्यों है जरुरी

World Environment Day : प्रकृति हमें बहुत कुछ सिखाती है अगर हम सीखना चाहे तो

World Environment Day: खाना बर्बाद करने से पड़ रहा है प्राकृतिक संसाधनों पर दबाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -