विश्व पर्यावरण दिवस: इन तीन बातों का ध्यान रखेंगे तो पर्यावरण प्रदूषित नहीं होगा

हम सभी इस बात से बहुत ही अच्छे से वाकिफ है कि हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस( World Environment Day)(WED) मनाया जाता है . इस दिन सभी जगह पर्यावरण को साफ़-सुथरा बनाने के लिए कई तरह के अभियान चलाए जाते है लेकिन कुछ ही दिन बाद सब वैसा हो जाता है जैसा था. आप सभी को बता दें कि अगर जैसा चल रहा है वैसा ही चलता रहा तो एक दिन यह पर्यावरण बचेगा ही नहीं बल्कि खत्म हो जाएगा. अगर आप सच में पर्यावरण को बचाना चाहते हैं तो तीन बातों का ध्यान रखे.

1. Reduce (रिड्यूस) - पृथ्वी पर पर्यावरण को साफ़ और सबसे अच्छा बनाए रखना है तो आपको सबसे पहले Reduce (रिड्यूस) की प्रक्रिया अपनानी होगी, मतलब अपनी बुरी आदतों को सुधारना होगा. प्लास्टिक और पृथ्वी को नुकसान पहुँचाने वाली वस्तुओं को ना कहे. फ़ालतू के यूसेज को कम करना होगा, किसी भी चीज़ का फ़ालतू उपयोग बंद करना होगा. कई बार लोग एक चीज़ होने के बाद भी दूसरी खरीद लेते है ऐसा नहीं करना चाहिए.

2. Reuse (रियूज) - कई ऎसी चीज़े हैं जिनका हम सभी दुबारा उपयोग कर सकते है लेकिन करते नहीं है तो ऐसा नहीं करना चाहिए. अगर आप किसी चीज़ का इस्तेमाल दोबारा कर सकते है तो उसे फेंकिए नहीं. पुरानी किताबें, कपडे, मोबाइल, बर्तन धोने के बाद निकला पानी. फल-फूलों के कचरे आदि सभी का इस्तेमाल दोबारा हो सकता है तो जरूर कीजिए.

3. Recycle (रीसायकल) - प्लास्टिक non-biodegradable पदार्थ है यह बात हम सभी बहुत ही अच्छे से जानते है. हमे इसका रीसायकल क्र लेना चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए भी हानिकारक होती हैं. अगर आप इन तीन बातों को याद रखेंगे तो विश्व पर्यावरण दिवस अपने आप मनता रहेगा.

विश्व पर्यावरण दिवस 2018 : इस साल भारत करेगा विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी

World Environment Day: प्रदूषित पर्यावरण से हो रहा है ये असर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -