विश्व पर्यावरण दिवस पर अंकुर कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे CM शिवराज सिंह चौहान
विश्व पर्यावरण दिवस पर अंकुर कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे CM शिवराज सिंह चौहान
Share:

भोपाल: आज 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है. यह दिवस हर साल मनाया जाता है. आप सभी को बता दें कि इस दिन को मनाने का उद्देश्य पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने और पर्यावरण को सुरक्षित रखना है। ऐसे में हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार आज विश्व पर्यावरण दिवस पर MP के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल के स्मार्ट सिटी पार्क में पौधारोपण कर ‘अंकुर’ कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ करेंगे।

जी हाँ, यह भी जानकारी मिली है कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला नोडल अधिकारी और चयनित जिलों के 5-5 प्रतिभागी और सत्यापनकर्ताओं से संवाद करेंगे। आपको बता दें कि ‘वायुदूत एप’ के माध्यम से अब तक प्रदेश के लगभग 14 हजार प्रतिभागियों ने अपना पंजीयन कराया है। वहीँ "अंकुर" कार्यक्रम के बारे में बात करें तो इसका उद्देश्य हरित क्षेत्र में वृद्धि के साथ प्रदेश को स्वच्छ पर्यावरण और प्राणवायु से समृद्ध प्रदेश बनाना है।

इस कार्यक्रम में फलदार-छायादार वृक्षों का पौध-रोपण और देखभाल करने वाले जिलेवार चयनित विजेताओं को मुख्यमंत्री ‘प्राणवायु’ अवार्ड से सम्मानित कर प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा। ऐसे में इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिये प्रतिभागियों को गूगल प्ले स्टोर से ‘वायुदूत एप’ डाउनलोड कर पंजीयन कराना होगा। इसके अलावा प्रतिभागियों को स्वयं के संसाधन से कम से कम एक पौध का रोपण कर पौधे की फोटो तथा एक माह बाद रोपित पौधे की नई फोटो पुन: एप पर डाउनलोड करना होगी। इसी के साथ प्रतिभागी सहभागिता प्रमाण-पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

मध्य प्रदेश: 12-वर्ष से कम उम्र के बच्चों के माता-पिता को टीकाकरण में मिलेगी प्राथमिकता

MP: अब सुप्रीम कोर्ट जाएंगे जूनियर डॉक्टर्स, हाईकोर्ट ने दिए थे हड़ताल खत्म करने के निर्देश

MP: 3 हजार जूनियर डॉक्टरों ने भेजा इस्तीफा, ये हैं मांगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -