'विश्व पर्यावरण दिवस' पर देश भर में चलेगा 'नो प्लास्टिक' अभियान

हर साल 5 जून को मनाया जाने वाला 'विश्व पर्यावरण दिवस' आज भी कई जगहों पर बड़े धूम-धाम से मनाया जा रहा है. आप सभी को बता दें कि विश्व पर्यावरण दिवस की थीम इस बार 'बीट प्लास्टिक पोल्यूशन' है जो सभी के द्वारा सोच-समझकर रखी गई है. आप सभी को बता दें कि हर बार 'विश्व पर्यावरण दिवस' की थीम कुछ ख़ास और शानदार होती हैं. आप सभी को बता दें कि आज सभी जगह प्लास्टिक को लेकर लोग अभियान चलाएंगे और लोगों के बीच यह जागरूकता फैलाई जाएगी कि वह प्लास्टिक का उपयोग जितना हो के बंद कर दें.

प्लास्टिक हमारे जीवन के लिए एक बहुत बड़ा खतरा है और जितना हो सके उससे उतना ही दूर रहा जाए तो हमारे लिए अच्छा होगा. बीते कल ही मशहूर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने बीच पर रेत से एक विशालकाय कछुए की एक शानदार आकृति को बनाया और इसके द्वारा उन्होंने समुद्र में रहने वाले जीवों और पर्यावरण को होने वाले खतरों को भी दर्शाया. प्लास्टिक के खतरे से लोगों को इस आकृति के द्वारा आगाह किया गया है. कई लोग दुनिया में ऐसे है जो समुद्र में प्लास्टिक फेंकते हैं और ज्यादा से ज्यादा कचरा करते हैं.

सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने इस आकृति के द्वारा लोगों को आगाह करने की बात की है. आप सभी को इस बात की जानकारी तो होगी ही कि कोलकाता में पशुओं के लिए जागरूक करने वाले एक संगठन PETA के ऐक्टिविस्ट्स ने प्लास्टिक की गाय के मॉडल को बनाया और उसके बाद उसे लेकर सड़कों पर प्रदर्शन किया. उस गाय में उन्होंने कचरे और प्लास्टिक से होने वाले नुकसान को दिखाया जो वाकई में लाजवाब रहा, अब आज भी वहां कार्यक्रम जारी है.

विश्व पर्यावरण दिवस : कल की तैयारियों में लगे हैं लोग

अच्छे पर्यावरण के लिए वृक्षों का खासा महत्व रहता है

World Environment Day : हर बार से अलग इस बार 'बीट प्लास्टिक पोल्यूशन' थीम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -