दिल्ली और हैदराबाद में मनाया जाएगा वर्ल्ड एलीफैंट डे
दिल्ली और हैदराबाद में मनाया जाएगा वर्ल्ड एलीफैंट डे
Share:

12 अगस्त को हाथियों के लिए दावत का समय था! चिड़ियाघर में हाथी विश्व हाथी दिवस के अवसर पर केले, खीरा, नारियल, सेब और तरबूज के भव्य स्वाद का आनंद लेंगे। गुरुवार को, चिड़ियाघर में दो एशियाई हाथी, हीरा और लक्ष्मी हैं।

दिल्ली और हैदराबाद चिड़ियाघर दोनों में दावत का दिन था। हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में, हाथियों ने रागी और चावल से बने केक के एक शानदार बुफे का आनंद लिया, जिसमें फल, सब्जियां, अंकुरित अनाज और मकई शामिल थे, जो हाथियों को गन्ना, अनानास, गुड़, नारियल और हरी घास के साथ पेश किए गए थे। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा, "हमें उन क्षेत्रों की पहचान करने की जरूरत है जहां मानव-पशु संघर्ष मौजूद हैं। इन मुद्दों को हल करने के लिए नीति तैयार करते समय हमें स्थानीय क्षेत्रों का दौरा करना होगा।" असम में, पर्यावरण और वन मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य ने सभी से "सौम्य दिग्गजों के साथ फलदायी संबंधों की विरासत को आगे बढ़ाने और प्रकृति की समग्र भलाई के लिए एक संतुलित जैव विविधता की दिशा में आगे बढ़ने" का आह्वान किया।

संकटग्रस्त प्रजातियों की IUCN रेड लिस्ट में एशियाई हाथियों को "लुप्तप्राय" के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि भारत को छोड़कर अधिकांश रेंज के राज्यों ने निवास स्थान और अवैध शिकार आदि के नुकसान के कारण अपनी व्यवहार्य हाथियों की आबादी खो दी है।

उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इंडिगो की बरेली-मुंबई उड़ान को दिखाई हरी झंडी

मुस्लिमों ने बंद किया 1000 वर्ष प्राचीन कालिका मंदिर का रास्ता, डिप्टी CM के पास पहुंचा निषाद समुदाय

इस तरह हुई थी 'इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे' की शुरुआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -