विश्व पृथ्वी दिवस 2022: इस दिन का इतिहास और महत्व
विश्व पृथ्वी दिवस 2022: इस दिन का इतिहास और महत्व
Share:

विश्व पृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है ताकि हमारे ग्रह को प्रदूषण से बचाने की महत्वपूर्ण आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। हम कूड़े के पिक-अप और वृक्षारोपण जैसी पहलों में भाग लेकर प्रदूषण से हमारी दुनिया की रक्षा करने की हमारी इच्छा को और अधिक दृश्यमान बना सकते हैं। 22 अप्रैल, 1 9 70 को संयुक्त राज्य अमेरिका में पर्यावरण संरक्षण के दिन के रूप में जो शुरू हुआ, वह दुनिया भर में स्वच्छ वातावरण के लिए बड़े पैमाने पर ड्राइव की वकालत करने के लिए एक वैश्विक दिवस के रूप में विकसित हुआ है।

इसे अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस के रूप में भी जाना जाता है, और यह एक साथ आने और वैश्विक जलवायु तबाही को पहचानने का समय है, जिसे तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता है। यह विशेष घटना अधिक जनसंख्या, बिगड़ती पर्यावरणीय गुणवत्ता और जैव विविधता के नुकसान के बारे में बढ़ती चिंताओं पर केंद्रित है।

सैन फ्रांसिस्को में यूनेस्को के एक सम्मेलन के दौरान, शांति कार्यकर्ता जॉन मैक कोनेल ने प्रस्ताव दिया कि पृथ्वी और शांति की अवधारणा को सम्मानित किया जाए। पृथ्वी दिवस एक वैश्विक घटना बन रहा है जो सभी जीवित चीजों के लिए स्वच्छ रहने और एक स्वस्थ, टिकाऊ वातावरण को प्रोत्साहित करने के लिए समर्पित है। यह दिन इस बात की याद दिलाने के लिए भी कार्य करता है कि हमारी दुनिया कितनी कमजोर है और इसे वैश्विक जलवायु आपदा से बचाने के लिए कितना महत्वपूर्ण है, जो दिन-ब-दिन खराब हो रही है।

'Invest in our planet' पृथ्वी दिवस 2022 का विषय है, जो व्यवसायों को अधिक टिकाऊ अभ्यासों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। पृथ्वी दिवस संगठन के अनुसार, "हमें कार्य करना चाहिए (बहादुरी से), आविष्कार (व्यापक रूप से), और हमारे विचारों को कार्रवाई (समान रूप से) में डालना चाहिए। इसके लिए हम सभी की भागीदारी की आवश्यकता होगी। मैं सब अंदर हूँ। व्यवसायों, सरकारों और नागरिकों सहित सभी को जवाबदेह ठहराया जाता है। पृथ्वी की खातिर, हमने एक साझेदारी बनाई है।

महासभा ने 2009 में पारित एक प्रस्ताव में 22 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय धरती मां दिवस के रूप में नामित किया। दूसरी ओर, इससे जुड़ा इतिहास 1970 के दशक तक फैला हुआ है, जब पर्यावरण संरक्षण अभी तक एक चिंता का विषय नहीं था।

बिडेन ने बुनियादी ढांचे के खर्च को कम करने के लिए पोर्टलैंड का दौरा किया, लोगो से फंड जुटाने की अपील की

बाइडन के 20-22 मई तक दक्षिण कोरिया का दौरा करने की संभावना: रिपोर्ट

उत्तर कोरियाई वेबसाइटों ने दक्षिण कोरिया-अमेरिका सैन्य अभ्यास की आलोचना की

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -