World Drug Day: प्राकृतिक उपायों को अपनाकर छोड़ा जा सकता है नशा
World Drug Day: प्राकृतिक उपायों को अपनाकर छोड़ा जा सकता है नशा
Share:

ड्रग्स :-( इसकी लत अगर एक बार लग जाए तो इससे बच पाना बहुत मुश्किल होता है. ड्रग्स की लत लोगों को कहीं का नहीं छोड़ती, और इस लत के कारण कई जिंदगियां खराब हो जाती है. अगर व्यक्ति एक बार ड्रग्स की चपेट में आ गया तो उसे छुड़ाने के लिए लाख जतन कर ले लेकिन छुड़ा नहीं पाता. ड्रग्स की लत इंसान को आसमान से जमीन पर लाकर पटक सकता है. आज के समय की बात की जाए तो आजकल नशीली चींजों का सेवन अधिकतर लोग करते हैं और उसके बाद धीरे-धीरे लोगों को इसकी लत लग जाती है और उनका सब कुछ खत्म हो जाता है. कहते है कि अगर ड्रग्स की लत का शिकार हुए व्यक्ति इन प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करें तो ड्रग्स की लत से छुटकारा पा सकते हैं. आइए बताते हैं उन प्राकृतिक उपायों के बारे में.

1.शरीर को डिटॉक्‍स करें पानी - अगर ड्रग्स का सेवन करने वाला इंसान दिनभर में करीब तीन लीटर पानी पाई तो वह आराम से नशे से दूर होने के लिए कदम बढ़ा सकता है. पानी में चिकित्‍सीय अौर डिटॉक्‍सीफाइंग गुण पाए जाते है जो मादक पदार्थों की लत से इंसान को बाहर लाते हैं.

2.विटामिन सी से भरपूर नींबू - निम्बू का सेवन भी किसी भी प्रकार के मादक पदार्थ की लत को छुड़वाने में कारगर साबित होता है. नशे में रहने वाले व्यक्ति को हर दिन सुबह 3 या 4 नीबू का रस निकालकर खाली पेट पीना चाहिए, इससे नशे को छोड़ने में मदद मिलती है.

3.कैमोमाइल चाय - इस चाय में शांतिदायक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो ड्रग्स लेने वाले इंसान को ड्रग्स से छुटकारा दिलाने में मदद करती है. हर दिन कम से कम 4 से 5 कप कैमोमाइल चाय पीना नशे के आदि व्यक्ति को नशे से बाहर लाता है.

4.मेथी के बीज - कहते है कि मेथी में कई पोषक तत्व मिलते है और यह नशे के आदि व्यक्ति को नशे से बाहर लाने में पूरी तरह कारगार सिद्ध होती है.

5. अदरक - अदरक को नशे के आदि व्यक्ति के लिए सबसे ज्यादा कारगार माना जाता है. अदरक की चाय का सेवन नशे के आदि व्यक्ति को जल्द से जल्द नशे से दूर करता है. हर दिन अदरक के सेवन से नशे का आदि व्यक्ति धीरे-धीरे नशा छोड़ने लगता है.

'First Dancing Girl' को समर्पित किया गूगल ने डूडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -