दुनिया भर में मनेगा विश्व सामाजिक न्याय दिवस, इन मुद्दों पर होगी गंभीर चर्चा

विश्व भर में 20 फरवरी को सामाजिक न्याय दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा. यह दिन अलग-अलग विषय को ध्यान में रखरा मनाया जाता है. नाम से ही साफ ज़ाहिर होता है कि इस दिन को विभिन्न सामाजिक मुद्दों जैसे बहिष्कार, बेरोजगारी तथा गरीबी से निपटने के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. इस बार भी इन्ही सब मुद्दों पर इस दिन विशेष चर्चा की जाएगी. 

सामाजिक न्याय दिवस पर विभिन्न संगठनों जैसे संयुक्त राष्ट्र एवं अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा लोगों से सामाजिक न्याय के लिए अपील जारी की जाती है. संयुक्त राष्ट्र की माने तो सामाजिक न्याय देशों के मध्य समृद्ध और शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के लिए एक अंतर्निहित सिद्धांत है. यह सामाजिक न्याय का अर्थ है लिंग, आयु, धर्म, अक्षमता तथा संस्कृति की भावना को भूलकर समान समाज के मकसद से चलना और समान समाज के स्थापना करना. 

सामाजिक न्याय दिवस की शुरुआत साल 2007 में हुई थी. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 12 साल पूर्व इसकी शुरुआत की गई थी. जहां वैश्विक सामाजिक न्याय विकास सम्मेलन आयोजित कराने तथा 24वें महासभा सत्र का आह्वान करने की घोषणा हुई. इसमें यह एलान किया गया कि अब से हर साल 20 फरवरी के दिन विश्व न्याय दिवस मनाया जायेगा. प्रत्येक वर्ष विभिन्न कार्यों एवं क्रियाकलापों का इस दिन आयोजन किया जाता है. 

पुलवामा हमला: शहीदों पर की अभद्र टिप्पणी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

पुलवामा हमला: पाकिस्तान के खिलाफ भारत का अभियान तेज़, 25 देशों के राजदूतों से मिले गोखले

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -