मौन दिवस: यहाँ ख़ास तरह से मनाते हैं यह दिन

मौन दिवस: यहाँ ख़ास तरह से मनाते हैं यह दिन

आप सभी को बता दें कि दुनियाभर में अप्रैल के तीसरे शुक्रवार के दिन 'डे ऑफ साइलेंस' (मौन दिवस) मनाया जाता है. यह दिन सभी के लिए ख़ास होता है और देखा जाता है इस दिन लोग ज्यादा समय चुपचाप बिताते हैं. ऐसे में बाली इंडोनेशिया प्रशासन के अनुसार वहां इस दिन हिंदू नववर्ष होता है और इसके अवसर पर यहाँ बहुत कुछ होता है. बीते साल बाली के नगुराह राय अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे को बंद करने के आदेश दिए थे.

आप सभी को बता दें कि इस देश में इसे 'डे ऑफ साइलेंस' (मौन दिवस) के तौर पर मनाया जाता है और बीते साल यानी साल 2018 में परिवहन मंत्रालय के प्रवक्ता बामबैंग एरवन ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि हवाईअड्डा शनिवार सुबह पांच बजे से लेकर रविवार सुबह पांच बजे तक बंद रहने के आदेश दिए गए थे. उस समय बामबैंग ने कहा था कि, ''लोमबोक के पास का हवाईअड्डा सामान्य रूप से खुला रहेगा.

इस द्वीप पर हिंदुओं की संख्या अधिक है, जो 'डे ऑफ साइलेंस' या न्येपी मनाते हैं. इस दिन देश में सार्वजनिक अवकाश रहता है और लोग इस दिन व्रत रखते हैं और ध्यान करते हैं.'' आप सभी को बता दें कि यह दिन बहुत ख़ास माना जाता है और इस दिन लोग मौन रहकर इस दिन को मनाते हैं. कई जगहों पर इस दिन सब कुछ बंद कर दिया जाता है. वहीं इस दिन बाली में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है लेकिन सुरक्षा, विमानन, अस्पताल और आपदा एजेंसियां सुचारू रूप से कामकाज करती रहती है.

पिता ने खत्म किया गंदी फिल्मों का कलेक्शन, बेटे ने मांगे हर्जाने में 60 लाख रु

प्रेग्नेंट व्हेल के पेट से 22 किलो प्लास्टिक, जिसके कारण हुई मौत..

करोड़ों में बिकी दुनिया की सबसे महंगी चाबी..