कतर में फुटबॉल इतिहास का सबसे महंगा होने वाला है वर्ल्ड कप मुकाबला
कतर में फुटबॉल इतिहास का सबसे महंगा होने वाला है वर्ल्ड कप मुकाबला
Share:

20 नवंबर से कतर में  FIFA  वर्ल्ड कप शुरू होने जा रहा है। 32 टीमों वाले मेगा टूर्नामेंट को देखने के लिए तकरीबन15 लाख फैंस के कतर पहुंचने का अनुमान भी है।  पहली बार इतने बड़े टूर्नामेंट का आयोजन करने के लिए वहां युद्ध-स्तर पर तैयारियां भी की जा रही है। यह फुटबॉल इतिहास का सबसे महंगा वर्ल्ड कप होने जा रहा है। इस आयोजन में FIFA और मेजबान कतर लगभग 17 लाख करोड़ रुपए खर्च करने  जा रहे है। FIFA के इस टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए मैच से लेकर फैंस की सुरक्षा के कुछ खास बंदोबस्त किया जा रहा है। जमीन, समुद्र से लेकर आकाश तक चप्पे-चप्पे पर कतर समेत दुनियाभर की सुरक्षा एजेंसियों की निगाह है।

सिक्योरिटी: 65 हजार करोड़ रुपए के फाइटर जेट्स खरीदे: वर्ष 2017 में कतर ने यूरोप की सबसे बड़ी सुरक्षा कंपनी से 24 फाइटर जेट्स और 9 अत्याधुनिक हॉक एमके-167 ट्रेनिंग जेट 65 हजार करोड़ रुपए में खरीदने का एग्रीमेंट किया है। जिसके साथ साथ अलग-अलग कंपनियों से हेलीकॉप्टर और उनमें लगने वाले सुरक्षा उपकरण भी सिर्फ वर्ल्ड कप के लिए खरीदे गए हुए थे।

ब्रिटेन के 12 टाइफून स्क्वाड्रन कतर की सुरक्षा में तैनात रहने वाले है। ब्रिटेन कतर को अपनी 2012 ओलिंपिक वाली विशेष सुरक्षा भी मुहैया करने वाला है। बता दें कि कतर का नेशनल सिक्योरिटी सेंटर ड्रोन, CCTV और सेंसर के माध्यम से देश की निगरानी करने वाला है। मोरक्को-पाकिस्तान के सुरक्षा कर्मचारी भी कतर भेजने की चर्चा है। नाटो संगठन के देश भी इन टुकड़ियों की ट्रेनिंग और VIP सुरक्षा मुहैया करवाने के लिए आगे आ चुके है।

ऋषभ पंत के बर्थडे पर गर्लफ्रेंड ईशा ने बेहद रोमांटिक तरीके से किया विश

VIDEO: आखिर किस बात पर आपसे में लड़ पड़े युसूफ और मिशेल जॉनसन

T20 वर्ल्ड कप: टीम के साथ ये दो भारतीय गेंदबाज़ भी जाएंगे ऑस्ट्रेलिया, जानिए कौन हैं ये 2 बॉलर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -