Worldcup : दक्षिण अफ्रीका को हराकर न्यूजीलैंड पहली बार फाइनल में

Mar 24 2015 05:36 PM
Worldcup : दक्षिण अफ्रीका को हराकर न्यूजीलैंड पहली बार फाइनल में
न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क मैदान पर मंगलवार को खेले गए रोमांचक सेमीफाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को चार विकेट से हराकर आईसीसी विश्व कप-2015 के फाइनल में जगह बना ली है। कीवी टीम पहली बार फाइनल में पहुंची है। द. अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बारिश से बाधित मैच में 43 ओवरों में पांच विकेट पर 281 रन बनाए। बारिश में दो घंटे जाया होने के बाद मैच को प्रति पारी 43 ओवरों का सीमित किया गया और फि न्यूजीलैंड को 298 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला। दक्षिण अफ्रीका के लिए फॉफ दू प्लेसिस ने 82, कप्तान अब्राहम डिविलियर्स ने नाबाद 65 और डेविड मिलर ने 49 रन बनाए।

जवाब में खेलने उतरी कीवी टीम ने कप्तान ब्रेंडन मैक्लम के तूफानी 59 रनों के बाद ग्रांट इलियट के नाबाद 84 और कोरी एंडरसन के 58 रनों की बदौलत 42.5 ओवरों में छह विकेट पर जीत हासिल कर ली। मार्टिन गुप्टिल ने भी 34 तथा रॉस टेलर ने 30 रन बनाए। कीवी टीम सातवें प्रयास में फाइनल में स्थान बना सकी है।

वह इस विश्व कप में लगातार आठ मैचों से अजेय है। दूसरी ओर, द. अफ्रीका चौथे प्रयास में भी फइनल में नहीं पहुंच सका। अब फाइनल में न्यूजीलैंड का सामना 26 मार्च को भारत तथा आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच के विजेता से होगा। फाइनल 29 मार्च को मेलबर्न में होगा।