World Contraception Day के बारें में जाने खास बात
World Contraception Day के बारें में जाने खास बात
Share:

दुनिया की पापुलेशन जिस तेजी से बढ़ रही है उस ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के मकसद से ही हर वर्ष 26 सितंबर को विश्वभर में वर्ल्ड कॉन्ट्रसेप्शन डे यानी वर्ल्ड कंट्रासेप्शन डे मनाया जाता है। इस मौके पर एक NGO डिवेलपमेंट कम्यूनिकेशन्स (DEVCOMS) ने खुलासा किया कि नाइजीरिया में हर साल तकरीबन 4 करोड़ 60 लाख अबॉर्शन्स होते हैं।

इस बीच NGO ने समझाया कि अनियोजित प्रेग्नेंसी का दोनों पार्टनर के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यह बेहद आवश्यक है कि सेक्स के बीच प्रोटेक्शन के तौर पर कॉन्ट्रसेप्टिव का उपयोग किया जाए। NGO ने बताया, 'सेक्स जीवन का संतोषप्रद अनुभव है जिसमें मस्ती भी है और आनंद भी है लेकिन किसी तरह के प्रोटेक्शन के बिना अगर किया जाए तो सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज होने का भी संकट रहता है और अनप्लैन्ड प्रेग्नेंसी का भी।'

नैशनल डेमोग्राफिक हेल्थ सर्वे 2013 के मुताबिक नाइजीरिया में गर्भनिरोधक के उपयोग का प्रचलन सिर्फ 15 फीसद है। सर्वे के अनुसार नाइजीरिया के महिला, पुरुष और युवाओं के मध्य तरह-तरह के गर्भनिरोधक तरीकों को लेकर जागरूकता फैलायी जा रही है उसके बाद भी गर्भनिरोधक उपयोग का प्रतिशत बहुत कम है जिसके कारण से बड़ी तादाद में हर साल गर्भपात होता है खासतौर पर टीनएज लड़कियों का है।

चीन ने फिर ढाया मुस्लिमों पर कहर, जिनपिंग के शासन में गिरा दी गईं 18000 मस्जिदें

अब नवाज़ शरीफ के परिवार पर शिकंजा कस रही पाक सरकार, भाई शहबाज पर मनी लॉन्डरिंग का केस दर्ज

संयुक्त राष्ट्र में गरीब ज्यादातर भ्रष्ट प्रथाओं से होते हैं प्रभावित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -