विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस, जानिए क्या है इसका इतिहास और महत्व
विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस, जानिए क्या है इसका इतिहास और महत्व
Share:

नई दिल्ली: प्रति वर्ष 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जाता है। दुनिया भर में उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के लिए लड़ने के लिए उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है। यह उपभोक्ताओं के हाथों में रहने वाली शक्ति को उजागर करता है और उन्हें सशक्त बनाने का इरादा रखता है। सरकार उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के तहत देश के सभी उपभोक्ताओं की सुरक्षा करती है। विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी से प्रेरित था। 

15 मार्च 1962 को कैनेडी ने अमेरिकी कांग्रेस को एक संदेश भेजा। अपने संदेश में, उन्होंने औपचारिक रूप से उपभोक्ता अधिकारों के मुद्दे को संबोधित किया। विशेष रूप से, उपभोक्ता आंदोलन पहली बार 1983 में तारीख पर शुरू हुआ। इस वर्ष, दिन का विषय "टैकल प्लास्टिक प्रदूषण" है। वर्तमान में, दुनिया प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है। प्लास्टिक, एक ऐसी सामग्री जो मनुष्यों के दिन-प्रतिदिन के जीवन में लगभग हर वस्तु का गठन करती है, इसे अपघटित होने में वर्षों लगते हैं और पर्यावरण पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

प्लास्टिक प्रदूषण मानव के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और जानवरों को भी नुकसान पहुँचाता है। कंज्यूमर इंटरनेशनल के महानिदेशक हेलेना लेयुरेंट ने एक संदेश में कहा, "प्लास्टिक प्रदूषण हमारे ग्रह के सामने सबसे अधिक दबाव में से एक है। दुनिया भर में प्लास्टिक संकट के बारे में उपभोक्ता जागरूकता बढ़ रही है। बाजार को आकार देने में उपभोक्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। हमें व्यवसायों और सरकारों को जुटाने के लिए उनका समर्थन करना चाहिए। '

'अपने 45 साल के राजनीतिक जीवन में ऐसा पहली बार देख रहा हूं', संसद में ऐसा क्यों बोले कांग्रेस सांसद?

समलैंगिक विवाह पर संविधान पीठ करेगी सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने 5 जजों की बेंच के पास भेजा मामला

चारधाम यात्रा की तैयारियां शुरू, अब तक ढाई लाख से ज्यादा भक्तों ने कराया पंजीकरण

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -