World Coconut Day: नारियल का अधिक सेवन भी हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे
World Coconut Day: नारियल का अधिक सेवन भी हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे
Share:

हम सब जानते है नारियल एक उपयोगी फल है। इसकी उपयोगिता को रेखांकित करने के लिए प्रति वर्ष 2 सितंबर को ‘विश्व नारियल दिवस’ (World Coconut Day) मनाया जाता है। इस दिन को  मनाने का मुख्य उद्देश्य नारियल की खेती और उत्पादकता को प्रोत्साहित करना है। साथ ही इसके महत्व को समझना है। नारियल का इस्तेमाल बहुत अलग- अलग तरह से किया जाता है। 

नारियल का इस्तेमाल शुभ कार्यों के लिए किया जाता है। यही नहीं ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है, किन्तु जितना ये फायदेमंद है उतना ही नुकसान देह भी है। आम तौर पर नारियल के फायदे के बारे में तो आपने जाना होगा, मगर फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी होते है। बता दें कि नारियल के पानी में कैलोरी काफी कम होती है। लेकिन इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। जो की यह हमारे शरीर में शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। इसलिए नारियल यह फल डायबटीज के मरीज के लिए नुक़साम देह हो सकता है। 

इसके साथ ही इसका दूसरा नुकसान भी है। बता दें कि नारियल पानी को अधिक मात्रा में सेवन करने से इससे मोटापा बढ़ने का खतरा भी हो सकता है। हम सब जानते है शरीर में मोटापा बढ़ने से अन्य बीमारिया भी शरीर में दाखिल होने लगती है, जो सेहत के लिए नुकसान देह साबित हो सकता है। दरअसल नारियल में सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है और यही फैट हृदय रोग के खतरे को बढ़ता है इसलिए नारियल का सेवन उचित मात्रा में करना चाहिए। 

10वीं फेल भारतीय क्रिकेट टीम का वो मशहूर खिलाड़ी जिसने चटाई थी रिकी पॉन्टिंग को धुल

औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में हुई वृद्धि

PNB ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक ने किया यह बड़ा फायदेमंद ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -