तो इस वजह से मनाया जाता है विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस

Mar 01 2021 06:04 AM
तो इस वजह से मनाया जाता है विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस

आज यानी 1 मार्च को विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है. ये खास दिन हर साल 1 मार्च को पूरे विश्व में मनाया जाता है. इस वर्ष के विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस का विषय "बच्चों की सुरक्षा, हमारी जिम्मेदारी" था. आज इस खास मौके पर जानते है कि किस लिए मनाया जाता है इस दिन को 1990 में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संगठन (ICDO) द्वारा शामिल किया गया था.यह दिन 1972 में एक अंतर-सरकारी संगठन के रूप में ICDO संविधान के बल पर प्रवेश का प्रतीक है और इसके दो मुख्य उद्देश्य हैं.

शीत युद्ध के अंत के बाद से, नागरिक सुरक्षा का ध्यान बड़े पैमाने पर सैन्य हमले से आपात स्थिति और आपदाओं में स्थानांतरित हो गया है। नई अवधारणा को कई शब्दों से वर्णित किया गया है, जिनमें से प्रत्येक के अर्थ की अपनी विशिष्ट छाया है, जैसे कि संकट प्रबंधन, आपातकालीन प्रबंधन, आपातकालीन तैयारी, आकस्मिक योजना, नागरिक आकस्मिकता, नागरिक सहायता और नागरिक सुरक्षा बभी शामिल है। कुछ देशों में, नागरिक सुरक्षा को सामान्य रूप से रक्षा के प्रमुख भाग के रूप में देखा जाता है। उदाहरण के लिए स्वीडिश भाषा का शब्द टोटल फ्रॉस्वर "कुल रक्षा" नागरिक सुरक्षा के सभी पहलुओं की सुरक्षा सहित राष्ट्रीय सुरक्षा की एक विस्तृत श्रृंखला की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। कुछ देशों ने अर्धसैनिक रेखाओं के साथ नागरिक सुरक्षा का आयोजन किया है, या इसे सशस्त्र बलों में शामिल किया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दुनिया का ध्यान नागरिक सुरक्षा के महत्वपूर्ण महत्व और दुर्घटनाओं या आपदाओं की स्थिति में रोकथाम के लिए जागरूकता बढ़ाने और रोकथाम और आत्म-सुरक्षा उपायों के लिए जनता का ध्यान आकर्षित करता है. पूरी दुनिया के लिए यह दिन बहुत खास है. क्योंकि इस दिन हर नागरिक अपने जीवन में कई अलग अलग संकल्प लेता है.

आर्मी में 21 वर्ष बिताने के बाद इस सुपरस्टार ने मॉडलिंग में रखा कदम, आज युवाओं को दे रहा है टक्कर

NHAI ने अपने नाम किया एक शानदार रिकॉर्ड, मात्र इतनी देर में बनाई गई 25km लम्बी सड़क

मन की बात में बोले प्रधानमंत्री मोदी, कहा- हम अपने सपनों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर रहें...