World Championship 2019: भारत के इस दिग्गज पहलवान को मिली शीर्ष वरीयता
World Championship 2019: भारत के इस दिग्गज पहलवान को मिली शीर्ष वरीयता
Share:

नई दिल्लीः भारत के स्टार पहलवान और दिग्गज खिलाड़ी बजरंग पूनिया को शीर्ष वरीयता मिली है। पूनिया को सितंबर से कजाखस्तान के नूर-सुल्तान में शुरू होने वाली विश्व चैंपियनशिप में पुरुष 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में शीर्ष वरीयता दी गई है. दुनिया के नंबर एक पहवान बजरंग चैंपियनशिप से पहले ट्रेनिंग के लिए रूस में हैं. उन्होंने पिछले सत्र में सिल्वर मेडल और 2013 में 60 किग्रा वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। स्टार पहलावन बजरंग ने बताया, ‘विदेशी खिलाड़ियों के साथ ट्रेनिंग करने से मुझे पहलवान के तौर पर आगे बढ़ने में मदद मिली।

रूस के जार्जिया में कुछ बेहतरीन पहलवानों के साथ अभ्यास करने से मैं अपने प्रतिद्वंद्वियों से और अधिक वाकिफ हो गया हूं.’ उन्होंने कहा, ‘इसके अलावा कोच, फिजियो, ट्रेनर और खेल विज्ञान सहयोगी स्टाफ की मेरी टीम से मुझे काफी फायदा मिला है और विश्व चैंपियनशिप से पहले मेरे अंदर काफी आत्मविश्वास भर दिया है। दो बार के ओलिंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान हैं जिन्होंने 2010 में पहला स्थान हासिल किया था।

विश्व संचालन संस्था यूनाइटेड विश्व कुश्ती ने सभी पहलवानों के लिए नूर-सुल्तान में ट्रेनिंग शिविर आयोजित किया है ताकि वे परिस्थितियों से सामंजस्य बिठा सकें. बजरंग ने कहा, ‘इस तरह के बड़े टूर्नामेंट से पहले यह विश्व संस्था की बहुत अच्छी शुरुआत है. सभी पहलवान इस बार विश्व चैंपियनशिप में ओलिंपिक स्थान पर निगाह लगाए होंगे और हालात के अनुकूल होने से उन्हें इस चुनौती में काफी मदद मिलेगी। महाराष्ट्र के पहलवान राहुल अवारे को 61 किग्रा में दूसरी वरीयता दी गयी है जबकि मौजूदा जूनियर विश्व चैंपियन दीपक पूनिया को 86 किग्रा में चौथी वरीयता मिली है।

ISSF World Cup : इस भारतीय जोड़ी ने देश को दिलाया पांचवा स्वर्ण पदक

ISSF World Cup: अपूर्वी और दीपक ने जीता गोल्ड मेडल

मलिंगा ने रचा इतिहास, किया यह कारनामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -