World breastfeeding week 2019 : जानें क्या होता है स्तनपान का लाभ

World breastfeeding week 2019 : जानें क्या होता है स्तनपान का लाभ

विश्‍व स्‍तनपान सप्‍ताह (World breastfeeding week 2019) मां और शिशु के लिए होता है. हर महीअल को पता होना चाहिए स्तनपान के क्या लाभ होते हैं और ये क्यों जरुरी है. WHO की सिफारिश पर यह सप्ताह हर वर्ष मनाया जाता है. आज भी दुनिया भर में बहुत सारे बच्‍चे कुपोषण से ग्रस्‍त हैं. इनमें से कुछ तो मां के गर्भ से ही कुपोषण के शिकार हो जाते हैं. इसका कारण यही है कि उन्हें माँ का दूध नहीं मिल पाटा जिससे उनमें ये कमज़ोरी देखी जाती है. 

बता दें, मां और बच्‍चे के पोषण को सुनिश्चित करने में विश्‍व स्‍तनपान सप्‍ताह (World breastfeeding week 2019) बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ये क्या है इसका महत्त्व और माँ और शिशु के लिए क्यों है ख़ास. 

विश्व स्तनपान सप्ताहप्रत्येक वर्ष अगस्त माह के पहले सप्ताह में यानी 1 अगस्त से 7 अगस्त तक मनाया जाता है. इसका उद्देश्य महिलाओं को स्तनपान के प्रति जागरुक करना है. ताकि वे अपने रूटीन वर्क के साथ स्‍तनपान के प्रति खुद को बेहतर तरीके से तैयार कर सकें. डिलीवरी के बाद बहुत सी माएं अपने काम पर लौट जाती हैं. कामकाजी महिलाओं को उनके स्तनपान संबंधी अधिकार के प्रति जागरूकता प्रदान करना भी इस विशेष सप्‍ताह का लक्ष्‍य है. आगे जानिए स्तनपान के क्या होते हैं लाभ.

स्तनपान से होने वाले फायदे 
स्तनपान मां और शिशु के स्‍नेह का पहला पल है. इसे सेहत लाभ भी है, जो दोनों के लिए बराबर हैं. शिशु के लिए यह अच्छा और सम्पूर्ण आहार है. मां के दूध में पाया जाने वाला कोलेस्ट्रम शिशु को रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है. यही बच्चे को स्वस्थ रखता है और शिशु को कई रोगों से लड़ने की ताकत देता है. बच्‍चे की ग्रोथ के लिए भी यह अनिवार्य तत्‍व है. जबकि मां के लिए यह तन और मन दोनों की सेहत प्रदान करता है.

खाने के साथ फल खाना कितना है सही, जानें एक्सपर्ट्स की राय

Recipe : घर पर बना सकते हैं लाजवाब बटर चिकन

फेवरेट पराठे खाने से पहले जान लें उनकी कैलोरी जो बढ़ा सकती है आपका वजन