विश्व जैव ईंधन दिवस 2018: पीएम मोदी बोले, जल्द ही जैविक कचरे से बनाएंगे ईंधन

Aug 10 2018 12:12 PM
विश्व जैव ईंधन दिवस 2018: पीएम मोदी बोले, जल्द ही जैविक कचरे से बनाएंगे ईंधन

नई दिल्ली। आज विश्व जैव ईंधन दिवस पर भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से वादा किया है कि उनकी सरकार जल्द ही खेती में उत्त्पन्न होने वाले कचरे से ईंधन बनाने को लेकर काम शुरू करेगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा की जल्द ही भारत के अधिकतर सार्वजनिक परिवहन बायो सीएनजी से चलेंगे और इसे गावों और शहरों से निकले जैविक कचरे से उत्त्पन किया जायेगा। 

Independence Day Special : मोदी की सुरक्षा महिलाओं के हाथों में

पीएम मोदी ने यह बाते दिल्ली में वर्ल्ड बायो फ्यूल डे (विश्व जैव ईंधन दिवस) के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कही। इस सभा में दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों से आये किसानों, वैज्ञानिकों, उद्यमियों, छात्रों, सरकारी अधिकारियों समेत कई संसद भी मौजूद थे। इस कार्यक्रम में नरेंद्र ने कहा कि सरकार ने पेट्रोल में 2022 तक 10% और 2030 तक 20% इथेनॉल मिलाने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही उन्होंने देश के सभी गावों में जैविक ईंधन से चलने वाले वाहन भी चलाये जायेंगे। 

अगस्त क्रांति दिवस: आज ही शुरू हुआ था भारत छोड़ो आंदोलन

गौरतलब है कि यदि सरकार इन सभी वादों को पूरा करने में कामयाब होती है तो इससे भारत की कच्चे तेल के लिए खाड़ी देशो पर निर्भरता काफी कम हो जाएगी। इसके साथ ही इस फैसले से देश में तेजी से बढ़ रही कचरे की गंभीर समस्या भी काफी हद तक कम हो जाएगी। आपको बता दें कि जीवाश्म ईंधन की जागरुकता फ़ैलाने के लिए हर साल 10 अगस्त के दिन को वर्ल्ड बायो फ्यूल डे के रूप में मनाया जाता है। 

ख़बरें और भी

BREAKING:दलितों के धरने में राहुल ने पीएम को घेरा

करूणानिधि की समाधी के लिए ममता बनर्जी ने किया सीधे पीएम को कॉल

अमेरिका ने अपने नागरिकों को केरल न जाने की जारी की चेतावनी