क्या आपने देखी है दुनिया की सबसे ऊंची चट्टान

क्या आपने देखी है दुनिया की सबसे ऊंची चट्टान

ज्यादातर लोगों को घूमने फिरने का शौक होता है. अक्सर लोग ऐसी जगहों पर घूमने जाना चाहते हैं जो एडवेंचर और आश्चर्य से भरपूर हों. अगर आपको भी ऐसी ही जगह पर जाना पसंद है तो आज हम आपको एक ऐसी चट्टान के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया में सबसे ऊंची है. यह चट्टान ऊंची होने के साथ साथ अपना रंग बदलती रहती है.

ऑस्ट्रेलिया में विश्व की सबसे ऊंची और बड़ी चट्टान मौजूद है. यह ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र में स्थित है. ऐसा कहा जाता है कि ये चट्टान बहुत बड़ी झील में मौजूद है. ये विशाल चट्टान लाखों साल पहले एक प्राय द्वीप था. पहले लोग इसे आयर्स की चट्टान के नाम से जानते थे. लेकिन समय के साथ इस चट्टान का नाम बदलकर उलूरू रख दिया गया. दुनिया की यह सबसे बड़ी चट्टान ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र में 348 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है. यह चट्टान 9 किलोमीटर के घेरे में स्थित है.

इस चट्टान की खोज 1873 में डब्लू जी गोडसे नामक अंग्रेज ने की थी.  इसका नाम ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री हेनरी आईएस के नाम पर रखा गया था. इस चट्टान की सबसे खास बात यह है कि सूर्योदय और सूर्यास्त के समय इस का रंग अपने आप  बदल जाता है. सूर्योदय के समय यह जलते हुए कोयले की समान लाल दिखाई देती है और सूर्यास्त के समय यह चट्टान भूरी, नारंगी, लाल, हल्के बैंगनी और चमकीले रंगों में बदल जाती है.

 

घूमने के लिए बेस्ट है भारत में मौजूद छोटे-छोटे मिनी आईलैंड

नवरात्रि में करें दिल्ली के मशहूर प्राचीन मंदिरों में दर्शन

फुर्सत और सुकून के पल बिताने के लिए परफेक्ट हैं भारत के ये खूबसूरत शहर