ये है विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर हुआ था निर्माण
ये है विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर हुआ था निर्माण
Share:

आज देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती है. इस मौके पर उनके नाम पर बने विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की काफी चर्चा हो रही है. गुजरात के अहमदाबाद में यह विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम स्थित है.  63 एकड़ जमीन में स्थित इस स्टेडियम के निर्माण में कुल 700 करोड़ रुपये की लागत आई है. इस स्टेडियम में एक साथ 1 लाख 10 हजार लोग बैठकर क्रिकेट का मजा ले सकेंगे. 

बता दें कि विश्व का यह सबसे बड़ा स्टेडियम शहर के मोटेरा इलाके में स्थित है, जिसका नाम सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम रखा गया था, जिसे बाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया. हालांकि, यह नरेंद्र मोदी स्टेडियम, सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एंक्लेव के अंदर स्थित है.  एक लाख 10 हजार दर्शकों की क्षमता वाला यह स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी बड़ा है. इस स्टेडियम की खास बात यह है कि यह पूरा स्टेडियम 63 एकड़ जमीन पर तैयार किया गया गया है.

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड्स, क्लब हाउस, ओलम्पिक साइज स्विमिंग पूल और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी भी स्थित है. इस स्टेडियम का स्ट्रक्चर ऐसा है कि जब भी कोई खिलाड़ी बाउंड्री मारेगा तो स्टेडियम में बैठने वाला प्रत्येक क्रिकेट प्रेमी उस बाउंड्री को देख सकेगा. कार और स्कूटर की पार्किंग का विशेष इंतज़ाम किया गया है. जिसमें 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था है.

आईटीसी की दूसरी तिमाही में हुआ लाभ

यूरोजोन मुद्रास्फीति 2008 के बाद से अब पहुंची अपने उच्चतम स्तर पर

बालीवुड अभिनेत्री भाग्यश्री ने 1090 के शुभंकर का अनावरण किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -