विश्व बैंक ने नागालैंड में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए नई परियोजना पर किए हस्ताक्षर

Feb 23 2021 02:12 PM
विश्व बैंक ने नागालैंड में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए नई परियोजना पर किए हस्ताक्षर

भारत सरकार, नागालैंड और विश्व बैंक की सरकार ने नागालैंड में स्कूलों के संचालन के साथ-साथ चुनिंदा स्कूलों में शिक्षण प्रथाओं और सीखने के माहौल को बेहतर बनाने के लिए 68 मिलियन अमरीकी डालर के एक प्रोजेक्ट पर हस्ताक्षर किए हैं। वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, "नागालैंड कक्षा शिक्षण और संसाधन परियोजना को बढ़ाने से कक्षा निर्देश में सुधार होगा शिक्षकों के पेशेवर विकास के लिए अवसर लेकर आए है, और छात्रों और शिक्षकों को मिश्रित और ऑनलाइन सीखने के लिए अधिक पहुंच के साथ-साथ नीतियों और कार्यक्रमों की बेहतर निगरानी की अनुमति देने के लिए प्रौद्योगिकी प्रणालियों का निर्माण करें। 

इस तरह का एक एकीकृत दृष्टिकोण पारंपरिक वितरण मॉडल का पूरक होगा और कोविड-19 द्वारा उत्पन्न चुनौतियों को कम करने में मदद करेगा। नागालैंड में सरकारी शिक्षा प्रणाली में लगभग 1,50,000 छात्रों और 20,000 शिक्षकों को स्कूलों में राज्यव्यापी सुधार का लाभ मिलेगा। वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव सीएस महापात्र ने कहा कि नागालैंड में शिक्षा परियोजना छात्रों और शिक्षकों द्वारा सामना किए गए महत्वपूर्ण अंतराल को संबोधित करेगी और राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। 

नागालैंड में वर्तमान में कमजोर स्कूल इन्फ्रास्ट्रक्चर, शिक्षकों के व्यावसायिक विकास के अवसरों की कमी और समुदायों की ओर से सीमित क्षमता के साथ स्कूल प्रणाली के प्रभावी ढंग से भागीदार बनने की चुनौतियां हैं। कोविड-19 महामारी ने इन चुनौतियों को और बढ़ा दिया है और राज्य की स्कूली शिक्षा प्रणाली में अतिरिक्त तनाव और व्यवधान पैदा किया है।

Ind Vs Eng: तीसरे टेस्ट के पहले कैमरे से छेड़छाड़ करती नज़र आई टीम इंडिया, BCCI ने शेयर किया वीडियो

अब इस राज्य ने पेट्रोल-डीजल पर घटाया टैक्स, असम-बंगाल पहले ही ले चुके हैं ये फैसला

केरल कांग्रेस ने की समुद्र में परियोजना की न्यायिक जांच की मांग