विश्व बैंक ने भारत को वैश्विक विकास का इंजन बताया
विश्व बैंक ने भारत को वैश्विक विकास का इंजन बताया
Share:

नई दिल्ली : अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आई.एम.एफ.) ने सरकार की आर्थिक नीतियों और ढांचागत सुधारों की प्रशंसा करते हुए भारत को वैश्विक विकास का इंजन बताया है. यह बात आई.एम.एफ. के उपमहाप्रबंधक ताओ झांग ने दिल्ली में वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात कर आर्थिक नीतियों, वर्तमान गतिविधियों तथा देश के आर्थिक परिदृश्य पर विचार-विमर्श के बाद कही.

पहली बार भारत आए आई.एम.एफ. के उपमहाप्रबंधक ताओ झांग ने कहा कि "भारत वैश्विक विकास के इंजनों में से एक बन गया है. पिछले दो दशक में लाखों भारतीय गरीबी रेखा से बाहर निकले हैं. इसका श्रेय वृहद आर्थिक स्तर की नीतियों में हुई प्रगति, ढांचागत सुधारों और देश के लोगों की मेहनत को जाता है."

वित्त मंत्री अरुण जेटली से हुई मुलाक़ात में झांग ने राजस्व बढ़ाने पर भी चर्चा की जिसमें जीएसटी का योगदान हो सकता है.जाहिर है कि राजस्व बढऩे से बुनियादी ढांचों और सामाजिक योजनाओं पर सरकार ज्यादा खर्च कर सकेगी.यही नहीं झांग ने क्षेत्र में क्षमता विस्तार में भारत की मदद की तारीफ़ भी की. उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार द्वारा नोटबंदी और जीएसटी लागू करने के बाद शुरू में अर्थव्यवस्था जरूर लड़खड़ाई थी, लेकिन बाद में न केवल सुधार हुआ बल्कि जीडीपी भी बढ़ी.

यह भी देखें

बैंकिंग धोखाधड़ी देश के भविष्य पर डाका : उर्जित पटेल

बिटकॉइन के नाम पर दो हजार करोड़ की ठगी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -