यूएस से लौटते ही पाक पीएम इमरान खान को वर्ल्ड बैंक से मिला बड़ा झटका

Jul 26 2019 02:47 PM
यूएस से लौटते ही पाक पीएम इमरान खान को वर्ल्ड बैंक से मिला बड़ा झटका

इस्लामाबाद: अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे से पाकिस्तान के पीएम इमरान खान गुरुवार को वापस लौटे हैं. पाकिस्तान में इमरान के अमेरिका  दौरे की सफलता की चर्चा अभी समाप्त भी नहीं हुई है कि वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दे दिया है. पाकिस्तान के प्रमुख अखबार 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड बैंक की एक ड्राफ्ट रिपोर्ट में पाकिस्तान की वित्तीय प्रबंधन के सभी 31 पैमानों पर रैंकिंग गिर गई है. 

रिपोर्ट के अनुसार वर्ल्ड बैंक के मूल्यांकन में पाकिस्तान के बजट ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है और उसका वित्तीय प्रबंधन बुरी तरह नाकाम बताया गया है. विश्व बैंक ने जून माह में पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय के साथ 'सार्वजनिक व्यय और वित्तीय जिम्मेदारी' (PEFA) द्वारा तैयार किए गए फाइनल मसौदे को साझा किया है. इस रिपोर्ट में वित्तीय वर्ष 2015-16 से लेकर 2017-18 के दौरान पाकिस्तान के बजट और वित्तीय प्रबंधन का मूल्यांकन किया गया है.

इस रिपोर्ट से पता चलता है कि पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय का प्रदर्शन कितना शर्मनाक रहा है. मंत्रालय अपने वित्तीय उत्तरदायित्व को निभाने में नाकाम रहा और वित्तीय नियमों का गंभीर उल्लंघन होने दिया. पाकिस्तान वर्ल्ड बैंक पर अपनी रिपोर्ट में नरमी बरतने के लिए दबाव बना रहा था, किन्तु वर्ल्ड बैंक के एक उच्च अधिकारी ने एक्सप्रेस ट्रिब्यून से कहा है कि कर्जदाता की ओर से रिपोर्ट फाइनल हो चुकी है.

अमेरिका से लौटने पर बोले इमरान खान, कहा- ऐसा लग रहा है जैसे वर्ल्ड कप जीत कर लौटा हूँ

कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस मिलने की तैयारी शुरू

तीन धमाकों से दहला अफ़ग़ानिस्तान, 7 की मौत 21 घायल