मोदी सरकार के लिए खुशखबरी, वर्ल्‍ड बैंक की इस सूची में भारत ने लगाई बड़ी छलांग
मोदी सरकार के लिए खुशखबरी, वर्ल्‍ड बैंक की इस सूची में भारत ने लगाई बड़ी छलांग
Share:

नई दिल्‍ली: भारत ने 14 स्‍थान की बड़ी छलांग लगाते हुए वर्ल्‍ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में 63वां स्‍थान प्राप्त किया है। गुरुवार को जारी की गई इस रैंकिंग से इस बात की जानकारी मिली है। गौरतलब है कि महाराष्‍ट्र और हरियाणा में विधान सभा चुनावों के वोटों की गणना चल रही है और नतीजे आने से पहले मोदी सरकार के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है।

मोदी सरकार की मेक इन इंडिया योजना और अन्‍य नीतियों ने विदेशी निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया है। टॉप-10 परफॉर्मर्स में भी भारत को जगह दी गई है। भारत ने इस सूची में लगातार तीसरे वर्ष जगह बनाई है। यह रैंकिंग ऐसे वक़्त में जारी की गई है, जब भारतीय रिजर्व बैंक, वर्ल्‍ड बैंक, अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष और कई अलग अलग रेटिंग एजेंसियों ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान में कटौती की है। सबका कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्‍यवस्‍था में सुस्‍ती की वजह से भारत में आर्थिक मंदी का सबसे अधिक असर पड़ेगा।

2014 में जब नरेंद्र मोदी पहली दफा प्रधानमंत्री बने थे तब 190 देशों की सूची में भारत 142वें स्‍थान पर था। चार वर्ष में किए गए सुधारों की वजह से भारत 2018 में वर्ल्‍ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंक में शीर्ष 100 की सूची में शामिल हो गया था। 2017 में भारत इस लिस्‍ट में 130वें पायदान पर था।

करतारपुर कॉरिडोर समझौते पर हस्ताक्षर एक दिन टला, कल होगा हस्ताक्षर

अपने लुक्स ही नहीं अपने फिगर पर भी खूब ध्यान देती हैं सुमोना, वायरल हो रहा वीडियो

हरसीमरत कौर ने करतारपुर तीर्थयात्रियों से सेवा शुल्क लेने की निंदा की, पाक पर साधा निशाना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -